भारत बायोटेक की कोवैक्सिन को WHO इस सप्ताह दे सकता है मंजूरी- सूत्र

punjabkesari.in Monday, Sep 13, 2021 - 05:46 PM (IST)

भारत की देसी कोरोना कोवैक्सीन को WHO इसी सप्ताह मंजूरी दे सकता है। सूत्रों के अनुसार, इस सप्ताह डब्ल्यूएचओ  हैदराबाद स्थित वैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक की कोवैक्सीन को मंजूरी दे सकती है। बता दें कि पहले जून के महीने में WHO ने भारत बायोटेक की  EOI यानी एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट को स्वीकार किया था।

कोवैक्सीन पूरी तरह से स्वदेशी वैक्सीन है, फिलहाल भारत सरकार की ओर से भी इस वैक्सीन की इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी चुकी है और आम जनता के लिए यह उपलब्ध भी हो चुकी है। दरअसल, कोवैक्सिन को आईसीएमआर और भारत बायोटेक ने मिलकर विकसित किया है।

जानकारी के लिए बता दें कि वर्तमान में कोवैक्सिन डब्ल्यूएचओ की आपातकालीन उपयोग सूची का हिस्सा नहीं है और इसी वजह से भारत में इस्तेमाल किए जाने वाले कोवैक्सिन टीके को कई देशों द्वारा मान्यता नहीं दी गई है। वहीं बता दें कि ​डब्ल्यूएचओ की ओर से इस वैक्सीन को मंजूरी मिलते ही कोवैक्सीन का दायरा दुनियाभर में बढ़ जाएगा।

कोवैक्सीन को डब्ल्यूएचओ की ओर से मंजूरी मिलने को लेकर अगस्त के मध्य में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक डॉ. सौम्या स्वामीनाथन से मुलाकात की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News