विधानसभा क्षेत्रों के परिसीमन की प्रक्रिया कब पूरी होगी? जानें जवाब में क्या बोले असम के मुख्यमंत्री

punjabkesari.in Monday, Mar 20, 2023 - 01:17 PM (IST)

 

नेशनल डेस्क: असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने सोमवार को कहा कि उनकी सरकार को इस तरह की कोई जानकारी नहीं है कि विधानसभा क्षेत्रों के परिसीमन की प्रक्रिया कब पूरी होगी। शर्मा ने विधानसभा में कहा कि जब निर्वाचन आयोग का दल अगले सप्ताह राज्य के दौरे पर आएगा तो विपक्ष के किसी भी प्रश्न को उसके समक्ष रखा जा सकता है।

कांग्रेस विधायक रेकिबुद्दीन अहमद के परिसीमन प्रक्रिया पर पूछे गये सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘राज्य सरकार यह नहीं बता सकती कि प्रक्रिया कब पूरी होगी क्योंकि हम प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से इससे जुड़े नहीं हैं। निर्वाचन आयोग केंद्रीय एजेंसी है। हमारा काम केवल आंकड़े प्रदान करना है।' मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रक्रिया एक जनवरी को शुरू हुई थी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के अद्यतन होने के कारण राज्य में परिसीमन की कवायद प्रभावित नहीं हुई है।

शर्मा ने विधानसभा में कहा, ‘तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने परिसीमन आयोग को लिखा था कि उस समय प्रक्रिया के लिए कानून व्यवस्था की स्थिति अनुकूल नहीं थी।' उन्होंने कहा, ‘‘जब हमसे पूछा गया कि क्या अब इस कवायद को किया जा सकता है तो हमने कहा कि हालात में सुधार हुआ है।'' मुख्यमंत्री ने सभी विधायकों से अपने विधानसभा क्षेत्र में आने वाले सभी स्थानों के लिए समान रूप से काम करते रहने को कहा। उन्होंने कहा कि इस तरह के कयास लगाने की जरूरत नहीं है कि परिसीमन प्रक्रिया पूरी होने पर कौन से इलाके किसके विधानसभा क्षेत्र में नहीं रहेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News