ऑफ द रिकॉर्डः ...जब मंत्रियों, मुख्यमंत्रियों ने पैदा की उलझन की स्थिति

punjabkesari.in Friday, Jan 03, 2020 - 08:41 AM (IST)

नेशनल डेस्कः सोमवार को उस समय अजीब उलझन की स्थिति पैदा हो गई जब एक के बाद एक केन्द्रीय मंत्री ने जनरल बिपिन रावत के बारे में ट्वीट करने शुरू कर दिए। वे जनरल रावत को चीफ ऑफ डिफैंस स्टाफ (सी.डी.एस.) नियुक्त किए जाने पर बधाई संदेश दे रहे थे। 

राम विलास पासवान, नितिन गडकरी तथा नरेन्द्र सिंह तोमर सहित कई अन्य मंत्री उन्हें बधाई संदेश दे रहे थे। इसके अलावा दोपहर बाद कई सांसदों में भी ट्विटर पर बधाई संदेश देने की होड़ लगी हुई थी लेकिन इस संबंध में कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की गई थी। केबल टी.वी. चैनलों पर ये खबरें चल रही थीं कि स्वतंत्रता के बाद जनरल रावत को पहला सी.डी.एस. नियुक्त किया गया है लेकिन इस बारे में आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी न होने के चलते मंत्रियों ने अपने ट्वीट हटाने शुरू कर दिए। 

इस मामले में मुख्यमंत्री भी पीछे नहीं थे। चाहे वे उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत हों या पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह, उन सभी ने ट्विटर के माध्यम से जनरल रावत को बधाई और शुभकामनाएं दीं लेकिन कैप्टन अमरेन्द्र सिंह को छोड़ कर बाकी सभी शाम तक पीछे हट गए जबकि कैप्टन अपने ट्वीट पर कायम रहे। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री सहित बाकी सभी ने अपने ट्वीट डिलीट कर दिए। उनके द्वारा अपने संदेशों को हटाया जाना यह दर्शा रहा था कि आधिकारिक जानकारी आने से पहले ट्वीट करके उन लोगों ने जल्दबाजी कर दी थी। 

उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने शाम 3.36 बजे जारी अपने संदेश में कहा, ‘‘देश का पहला चीफ ऑफ डिफैंस स्टाफ बनने पर जनरल बिपिन रावत को बधाई, हार्दिक शुभकामनाएं। आशा करता हूं कि तीनों सेनाएं एक संयुक्त शक्ति के तौर पर आपके नेतृत्व में देश की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध रहेंगी।’’त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने ट्वीट किया, ‘‘जनरल बिपिन रावत को हार्दिक शुभकामनाएं।’’ 

जनरल रावत ने चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ के तौर पर 31 दिसम्बर 2016 को कार्यभार संभाला था लेकिन नियुक्तियों संबंधी कैबिनेट कमेटी की बैठक देर शाम आयोजित हुई और उसने सी.डी.एस. की नियुक्ति को हरी झंडी दी। तब तक अधिकतर मंत्री अपने संदेशों को डिलीट कर चुके थे और फिर उन्होंने संदेश री-ट्वीट किए। यह सब के लिए एक सबक है कि जरूरत से ज्यादा जल्दबाजी अच्छी नहीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News