''भारत जब बेहत्तर स्थिति में होगा तो हम आरक्षण खत्म कर देंगे'', राहुल गांधी के इस बयान पर भड़कीं मायावती

punjabkesari.in Tuesday, Sep 10, 2024 - 04:15 PM (IST)

नेशनल डेस्क : राहुल गांधी द्वारा आरक्षण को लेकर दिए गए बयान के बाद, बसपा सुप्रीमो मायावती ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कांग्रेस और भाजपा दोनों को एक जैसा बताते हुए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है। मायावती ने अपने बयान में कहा कि कांग्रेस और भाजपा दोनों में कोई खास अंतर नहीं है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने लंबे समय तक सत्ता में रहते हुए ओबीसी आरक्षण को लागू नहीं किया और अब जातीय जनगणना के मुद्दे को लेकर सत्ता में आने के सपने देख रही है।

यह भी पढ़ें-  विनेश फोगाट के चुनाव लड़ने से दुखी हुए चाचा महावीर फोगाट, कांग्रेस को लेकर कह दी बड़ी बात

सत्ता में रहते हुए भी कांग्रेस ने आरक्षण लागू नहीं किया
लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी इन दिनों अमेरिका दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने आरक्षण के मुद्दे पर एक बयान दिया, जिसे लेकर बसपा सुप्रीमो मायावती ने कांग्रेस और भाजपा दोनों पर निशाना साधा है। मायावती ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म X (पूर्व में ट्विटर) पर अपनी प्रतिक्रिया दी। मायावती ने अपनी पोस्ट में लिखा, "केंद्र में लंबे समय तक सत्ता में रहते हुए कांग्रेस सरकार ने ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) के आरक्षण को लागू नहीं किया। अब यह पार्टी जातीय जनगणना की आड़ में सत्ता में आने का सपना देख रही है। इस नाटक से सचेत रहना चाहिए, क्योंकि यह पार्टी कभी जातीय जनगणना नहीं कराएगी।"

यह भी पढ़ें- केंद्र सरकार ने SC में 6 एडिशनल सॉलिसिटर जनरल किए नियुक्त

आरक्षण खत्म करने का षडयंत्र कर रहीं कांग्रेस
मायावती ने आगे कहा, "कांग्रेस पार्टी के नेता राहुल गांधी के बयान से भी सतर्क रहना चाहिए। राहुल गांधी ने विदेश में कहा है कि जब भारत में स्थिति बेहतर होगी, तब हम SC (अनुसूचित जाति), ST (अनुसूचित जनजाति), और OBC (अन्य पिछड़ा वर्ग) का आरक्षण खत्म कर देंगे। इससे स्पष्ट है कि कांग्रेस वर्षों से आरक्षण को खत्म करने की साजिश में लगी है। इन वर्गों के लोग राहुल गांधी के इस घातक बयान से सावधान रहें। अगर कांग्रेस सत्ता में आती है, तो यह अपने इस बयान की आड़ में आरक्षण खत्म कर सकती है।"

यह भी पढ़ें- सीतारमण येचुरी की हालत हुई गंभीर, सांस लेने में हो रही दिक्कत, ICU में हुए भर्ती

कांग्रेस की आरक्षण विरोधी सोच
मायावती ने अपनी पोस्ट में यह भी लिखा, "कांग्रेस शुरू से ही आरक्षण के खिलाफ रही है। जब इनकी सरकार में आरक्षण कोटा पूरा नहीं किया गया, तब बाबा साहेब डॉ. भीमराव अंबेडकर ने कानून मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था। लोग सतर्क रहें। जब तक जातिवाद जड़ से खत्म नहीं हो जाता, तब तक इन वर्गों की सामाजिक, आर्थिक और शैक्षणिक स्थिति में सुधार नहीं होगा। इसलिए जातिवाद समाप्त होने तक आरक्षण की संवैधानिक व्यवस्था जारी रहनी चाहिए।"

यह भी पढ़ें-ओलंपिक पदक विजेता मनु भाकर को TATA मोटर्स ने गिफ्ट में दी ये धांसू इलेक्ट्रिक कार, फीचर्स जान हैरान रह जाएंगे आप

अमेरिका में बोले राहुल गांधी 
राहुल गांधी ने अमेरिका में जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय के छात्रों से बातचीत के दौरान आरक्षण के बारे में बयान दिया। उन्होंने कहा, "जब भारत में आरक्षण के लिहाज से निष्पक्षता होगी, तब हम आरक्षण खत्म करने के बारे में सोचेंगे। अभी भारत एक निष्पक्ष जगह नहीं है।" मायावती के अनुसार, यह बयान कांग्रेस के आरक्षण के प्रति पूर्वाग्रह को स्पष्ट करता है और इस पर उचित ध्यान देने की जरूरत है।

 

 

 

 

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Utsav Singh

Related News