यूजीसी पास करने के लिए योग्यता क्या है? जानिए परीक्षा तिथि के बारे में...

punjabkesari.in Sunday, Dec 03, 2023 - 09:51 AM (IST)

नेशनल डेस्क: UGC राष्ट्रीय एलिजिबिलिटी परीक्षा भारतीय विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के साथ-साथ जूनियर रिसर्च फेलोशिप की पात्रता को निर्धारित करता है। NTA दोरा UGC नेट दिसंबर 2023 तक चलेंगे, जबकी जून में होने वाली परीक्षा 10 से 21 जून 2024 में होगी। बता दें कि UGC नेट पेपर 1 और पेपर 2 दोनों परीक्षाएं में ऑब्जेक्टिव मोड में होते हैं। पेपर 1 सामान्य परीक्षा होती है, जिसमें हर विषय के छात्रों के लिए समान होता है।

इस परीक्षा में teaching appitude से लेकर communication तक के विषयों के ऊपर प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा में कुल 10 इकाइयों का सिलेबस होता है। हर यूनिट में से 5 प्रश्न पूछे जाते हैं। पेपर 1 में कुल 50 प्रश्न पूछे जाते हैं। तो वहीं दूसरा तरफ पेपर 2 में आपका मुख्य विषय आधार पर होता है। पेपर 2 में कुल 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। UGC नेट की परीक्षा कुल 300 अंकों की होती है। इस परीक्षा का हर प्रश्न 2 अंक का होता है और ये परीक्षा कुल 3 घंटों का होता है।

UGC क्वालीफाइंग मार्क्स क्या हैं?
UGC -नेट परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए सामान्य वर्ग को 40 प्रतिशत तो वहीं दूसरी तरफ एससी/एसटी/ओबीसी/पीडब्ल्यूडी को 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। 

JRF क्वालीफाइंग मार्क्स 
जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) क्लियर करने के लिए टॉप 10 प्रतिशत में होना जरूरी है। मेरिट के हिसाब से किसी भी केंद्रीय विश्वविद्यालय, आईआईटी, आईआईएम और किसी भारतीय संस्थान में फेलोशिप मिलने के मौके होते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Recommended News

Related News