क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड क्या है और इसकी सुविधाएं...यहां जानिए सबकुछ

punjabkesari.in Sunday, Dec 19, 2021 - 03:19 PM (IST)

नेशनल डेस्क: आपने बैंकों के क्रेडिट कार्ड के बारे में तो सुना है, लेकिन क्या आप क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड (crypto credit card) के बारे में जानते हैं। बैंकों की संपत्ति जैसे-जैसे बढ़ी, बैंकों ने अपने ग्राहकों को सुविधा देने का काम शुरू किया और क्रेडिट कार्ड का चलन बढ़ा। ठीक वैसे ही जब क्रिप्टोकरंसी का बाजार आज अरबों में खेल रहा है, तो क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड का जमाना शुरू हो गया है। जैसे बैंकों के क्रेडिट कार्ड को कैश की तरह इस्तेमाल करते हैं, वैसे भी crypto credit card का भी उपयोग कर सकते हैं। क्रिप्टोकरंसी क्रेडिट कार्ड क्या, इसके उपयोग क्या है यहां हम आपको बताने जा रहे हैं। 

 

crypto credit card क्या
क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड एक तरह से डेबिट कार्ड होता है और यह उसी तरह होता है जैसा बैंक का क्रेडिट या डेबिट कार्ड होता है। बस इसमें फर्क यह है कि बैंकों के क्रेडिट या डेबिट कार्ड में नोट करंसी या कॉइन करंसी का इस्तेमाल होती है, जबकि क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड पूरी तरह से डिजिटल करंसी या cryptocurrency से जुड़ा होता है। बैंकों के क्रेडिट या डेबिट कार्ड से ट्रांजेक्शन में जैसे हम कैश नहीं देते और कार्ड बढ़ा देते हैं, वैसे ही क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड में भी हमें बिटकॉइन, इथीरियम या डोजकॉइन देने की जरूरत नहीं होगी। crypto credit card के जरिये पहले क्रिप्टोकरंसी को उस देश की करंसी में बदला जाएगा और फिर पेमेंट करने वाले को दिया जाएगा। पेमेंट करने वाला व्यक्ति किसी सामान की खरीदारी पर इससे रकम चुका देगा, इस काम में भी उतना ही समय लगेगा जितना बैंकों के कार्ड से लगता है।

 

Rewards क्या

  • अलग-अलग क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड अपने उपयोगकर्ताओं को अलग-अलग रिवार्ड देते हैं। जेमिनी क्रेडिट कार्ड बिटकॉइन में payback में 3% तक का इनाम देता है। इसे तुरंत उपभोक्ता के जेमिनी खाते में जमा कर दिया जाता है।
  • BlockFi क्रेडिट कार्ड उपयोगकर्ता 10 से अधिक प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी, बिटकॉइन और एथेरियम शामिल में पुरस्कारों में 1.5% कैशबैक कमा सकते हैं।
  • सोफी क्रेडिट कार्ड के मामले में, रिवार्ड पॉइंट्स को बिटकॉइन या एथेरियम के लिए  redeemed किया जा सकता है। दूसरी ओर, वेनमो क्रेडिट कार्ड, उपयोगकर्ताओं को खरीद से अर्जित कैशबैक के साथ बिटकॉइन, एथेरियम, लिटकोइन या बिटकॉइन कैश खरीदने की अनुमति देता है।
  • ब्रेक्स बिजनेस कार्ड के साथ, उपयोगकर्ता बिटकॉइन या एथेरियम पर रिवॉर्ड पॉइंट खर्च कर सकते हैं।

 

इस बात का रखें ध्यान
क्रेडिट कार्ड के लिए बैकों की तरफ से चार्ज वसूले जाते हैं जबकि क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड को एक लिमिट तक खर्च किया जाए तो कार्ड का चार्ज माफ कर दिया जाता है। साथ ही क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड में फॉरेन एक्सचेंज का चार्ज नहीं वसूला जाता। हालांकि एक बात जो यहां ध्यान रखने वाली है वह यह कि अगर क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के बाद वापस भुगतान में देरी होती है तो इस पर ब्याज या चार्ज लग सकते हैं। क्रिप्टो क्रेडिट कार्ड को लेना से पहले शर्तों और नियम को अच्छे से समझना जरूरी है क्योोंकि अगर खर्च ज्यादा होगा तो आपको मिले रिवार्ड भी यहां काम नहीं करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News