Year Ender 2019: इस साल गूगल पर छाए रहे अनुच्छेद 370, Nrc, अयोध्या मामले से संबंधित सवाल

punjabkesari.in Wednesday, Dec 18, 2019 - 10:37 AM (IST)

नई दिल्ली: अनुच्छेद-370 क्या है, अयोध्या मामला क्या है और भारत की राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) क्या है, ये सवाल उन सवालों में शामिल हैं जो इस साल गूगल पर भारतीयों की ओर से सबसे ज्यादा पूछे गए। गूगल 2019 वर्ष की सर्च रिपोर्ट के अनुसार भारत में इंटरनेट उपयोग करने वालों ने अनुच्छेद-370, एक्जिट पोल, ब्लैक होल और हाउडी मोदी जैसे कई सवाल प्रमुखता से पूछे। जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के प्रावधान इस साल निरस्त कर दिए गए थे। 

PunjabKesari


गूगल पर पूछे गए शीर्ष 10 सवालों में अयोध्या मामला क्या है और भारत की राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) क्या है, भी शामिल थे। गूगल ने कहा कि सर्च ट्रेंड में लोकसभा चुनाव और इसके परिणामों से संबंधित सवाल भी छाए रहे। हाउ टू सूची में मतदान कैसे करें, मतदाता सूची में नाम कैसे ढूंढ़ें पहले और तीसरे स्थान पर रहे। रोचक तौर पर कुल सर्च ट्रेंड में लोकसभा चुनाव परिणाम सर्च ट्रेंड में दूसरे स्थान पर रहा। इसके अलावा चंद्रयान-2, अनुच्छेद 370, नीट परिणाम, प्रधानमंत्री किसान योजना जैसे विषयों की भी खूब जानकारी ली गई। 

PunjabKesari

फीचर फिल्मों में कबीर सिंह, अवेंजर्स: एंडगेम, जोकर और कैप्टन मार्वेल समूची सर्च सूची में शीर्ष 10 में शामिल रहे। वहीं, विंग कमांडर अभिनंदन भारत में सर्वाधिक सर्च की गई हस्तियों में शामिल रहे। उनके बाद लता मंगेशकर, युवराज सिंह, आनंद कुमार और विकी कौशल रहे। वैश्विक तौर पर भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मैच सर्च ट्रेंड में शीर्ष स्थान पर रहा। वहीं, गेम ऑफ थ्रोन्स सर्वाधिक सर्च किया गया टीवी शो रहा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News