Weather Update: दिल्ली-NCR में बदलने वाला है मौसम? IMD ने जारी किया बड़ा अपडेट

punjabkesari.in Wednesday, Oct 09, 2024 - 01:37 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली और NCR में मौसम में बदलाव की आहट सुनाई दे रही है, लेकिन राजधानी में अभी तक ठंड का अहसास नहीं हो रहा है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने हाल ही में मौसम के बारे में एक महत्वपूर्ण अपडेट जारी किया है, जिसमें बताया गया है कि अरब सागर में लो प्रेशर एरिया बनने से कई राज्यों में मौसम में बदलाव आने की संभावना है।

अरब सागर में लो प्रेशर का निर्माण
मौसम विभाग के अनुसार, अरब सागर में एक लो प्रेशर एरिया बन रहा है। इस लो प्रेशर के कारण साइक्लोनिक सर्कुलेशन उत्पन्न हो रहा है, जो आगामी दिनों में दक्षिण भारत के कई राज्यों को प्रभावित करेगा। IMD का कहना है कि अगले एक हफ्ते के भीतर केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, त्रिपुरा, नागालैंड और मणिपुर में 50 से 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। इसके साथ ही, इन राज्यों में भारी बारिश की भी संभावना है।

केरल में भारी बारिश का अलर्ट
विशेष रूप से केरल में मौसम विभाग ने आज के लिए भारी से बहुत भारी बारिश का ऑरेज अलर्ट जारी किया है। इस भारी बारिश के चलते कई क्षेत्रों में जलभराव और अन्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। विभाग ने स्थानीय निवासियों को सतर्क रहने और आवश्यक सावधानियों का पालन करने की सलाह दी है। बारिश के कारण तापमान में गिरावट आ सकती है, जिससे मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ने की उम्मीद है।

अन्य राज्यों में बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार, कर्नाटक, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, छत्तीसगढ़, पूर्वोत्तर भारत, बिहार और पूर्वी मध्य प्रदेश में भी हल्की से भारी बारिश होने की संभावना है। इन क्षेत्रों में भी मौसम परिवर्तन के कारण किसानों और नागरिकों को तैयार रहने की सलाह दी गई है।

दिल्ली-NCR में मौसम का हाल
दिल्ली-NCR में इस समय लोग उमस और गर्मी का अनुभव कर रहे हैं। मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों में दिल्ली और उसके आस-पास के क्षेत्रों में मौसम सामान्य रहने का अनुमान है। वर्तमान में तापमान कुछ ऊंचा है, लेकिन 15 से 20 अक्टूबर के बाद ठंड का अहसास होने की उम्मीद है। ऐसे में लोगों को सलाह दी जाती है कि वे मौसम के बदलाव के लिए तैयार रहें।
 

सावधानी बरतने की सलाह
मौसम विभाग ने सभी नागरिकों से सावधानी बरतने की अपील की है, विशेषकर केरल और आसपास के क्षेत्रों में। भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति से बचने के लिए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। साथ ही, यात्रियों को भी यात्रा के दौरान मौसम की स्थिति पर नजर रखने की सलाह दी जा रही है। इस प्रकार, दिल्ली-NCR के निवासी अभी कुछ दिनों तक उमस और गर्मी का सामना कर सकते हैं, लेकिन आगामी हफ्तों में ठंड का आगमन संभव है। मौसम में इस बदलाव के लिए सभी को तैयार रहना होगा, खासकर उन क्षेत्रों में जहां भारी बारिश की आशंका है। नागरिकों को सतर्क रहकर अपने सुरक्षा उपायों का पालन करने की आवश्यकता है, ताकि वे मौसम के इस बदलाव से सुरक्षित रह सकें।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News