Weather update: IMD ने गुजरात, गोवा और उत्तराखंड के लिए जारी किया ऑरेंज अलर्ट, दिल्ली में आज हल्की बारिश

punjabkesari.in Friday, Jul 12, 2024 - 10:01 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने गुजरात और गोवा के कुछ हिस्सों के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है, जिसमें शुक्रवार को बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है। महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की आशंका के चलते 13 जुलाई से 15 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वोत्तर क्षेत्र में अत्यधिक भारी बारिश होने का अनुमान है, जबकि शुक्रवार को मेघालय के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में, राष्ट्रीय राजधानी में, आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार शुक्रवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे, हल्की से मध्यम बारिश, गरज के साथ छींटे, बिजली और 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज़ हवाएँ चलेंगी। अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है, जबकि न्यूनतम तापमान लगभग 28 डिग्री सेल्सियस रहेगा। नई दिल्ली में क्षेत्रीय मौसम केंद्र के अनुसार, शहर में 17 जुलाई तक आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और बहुत हल्की बारिश की उम्मीद है।

दिन के लिए बारिश की चेतावनी
-महाराष्ट्र: महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बहुत भारी बारिश का अनुमान है, पाँच जिलों - पुणे, ठाणे, रायगढ़, रत्नागिरी और सतारा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है, जबकि शुक्रवार को राज्य के अन्य हिस्सों में भारी बारिश के लिए 'येलो अलर्ट' जारी किया गया है।

-गुजरात: गुजरात के कुछ हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट की घोषणा की गई है, जिसमें आईएमडी ने बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। अहमदाबाद में क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, राज्य के बाकी हिस्सों में भी गरज के साथ छींटे पड़ने और बिजली गिरने की संभावना है।

-कोंकण और गोवा: आईएमडी ने कोंकण और गोवा क्षेत्र के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जिसमें शुक्रवार को 115.6 से 204.4 मिमी तक बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। पूर्वानुमान के अनुसार, यह भारी बारिश 15 जुलाई तक जारी रहने की उम्मीद है।

-उत्तराखंड: मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने शुक्रवार को उत्तराखंड में बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है और राज्य के लिए ऑरेंज चेतावनी जारी की है।

आने वाले दिनों में इन राज्यों में बारिश होगी
- आईएमडी के अनुसार, 15 जुलाई तक कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, गुजरात क्षेत्र और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। तटीय कर्नाटक में 13 से 15 जुलाई तक और सौराष्ट्र और कच्छ में शुक्रवार को बहुत भारी बारिश के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है।

- तेलंगाना, केरल और माहे, और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में शुक्रवार से 15 जुलाई तक अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होगी। तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में 14 और 15 जुलाई को और रायलसीमा में 15 जुलाई को भारी बारिश होगी।

- अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार और पूर्वोत्तर भारत में गरज और बिजली के साथ व्यापक रूप से व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। अगले 5 दिनों में गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड और ओडिशा में छिटपुट रूप से व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

- 11 जुलाई को गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है; उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार और अरुणाचल प्रदेश में 11 से 14 जुलाई तक; असम और मेघालय में 11 से 15 जुलाई तक। 13 से 15 जुलाई तक ओडिशा में, 13 और 14 जुलाई को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में और 11, 14 और 15 जुलाई को नागालैंड और मणिपुर में भी कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।

- 11 और 12 जुलाई को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम और बिहार में और शुक्रवार को अरुणाचल प्रदेश में भी कुछ स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। शुक्रवार को मेघालय में कुछ स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

- 15 जुलाई तक उत्तराखंड, पश्चिमी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है; 14 जुलाई तक पूर्वी उत्तर प्रदेश; शुक्रवार से 15 जुलाई तक पूर्वी मध्य प्रदेश; शुक्रवार को पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पंजाब विदर्भ में 13 से 15 जुलाई तक मैच खेला जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News