weather update: अभी नहीं गया मानसून... भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी, IMD का पांच जिलों में रेड अलर्ट

punjabkesari.in Monday, Sep 09, 2024 - 07:18 AM (IST)

नई दिल्ली: पश्चिम-मध्य और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर एक मौसम प्रणाली तीव्र हो रही है और इसके एक गहरे दबाव में विकसित होने की आशंका है, जिससे ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दबाव 17 किमी प्रति घंटे की गति से बढ़ रहा है और आंध्र प्रदेश में कलिंगपट्टनम से लगभग 270 किमी पूर्व, ओडिशा में गोपालपुर से 210 किमी पूर्व-दक्षिणपूर्व, पारादीप से 230 किमी दक्षिण-दक्षिणपूर्व में स्थित था। सुबह 11:30 बजे तक ओडिशा में, और पश्चिम बंगाल में दीघा से 370 किमी दक्षिण में।
 
ओडिशा, पश्चिम बंगाल के तट अलर्ट पर
मौसम प्रणाली के उत्तर की ओर उत्तर ओडिशा-पश्चिम बंगाल तटों की ओर बढ़ने की भविष्यवाणी की गई है और अगले 24 घंटों के भीतर एक गहरे दबाव में मजबूत होने की उम्मीद है। अनुमान है कि यह 9 सितंबर को दोपहर के आसपास ओडिशा के पुरी और पश्चिम बंगाल के दीघा के बीच टकराएगा। भूस्खलन के बाद, सिस्टम के और अंदर की ओर बढ़ने की संभावना है, जिससे अगले दो दिनों में ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड और उत्तरी छत्तीसगढ़ प्रभावित होंगे। हिंदुस्तान टाइम्स ने खबर दी.

तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है और कुछ क्षेत्रों में 8-9 सितंबर को भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है, साथ ही अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

IMD का पांच जिलों में रेड अलर्ट 
ओडिशा भी 9 सितंबर को भारी से बहुत भारी वर्षा के लिए तैयार है, अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है। राज्य में 11 सितंबर तक भारी बारिश जारी रहने की उम्मीद है, जिसके कारण आईएमडी को पांच जिलों में रेड अलर्ट जारी करना पड़ा, क्योंकि कई हिस्सों में बारिश शुरू हो चुकी है। छत्तीसगढ़ आज दक्षिणी क्षेत्र में भारी वर्षा की तैयारी कर रहा है, उत्तरी भागों में 9-10 सितंबर को भारी वर्षा होने की उम्मीद है।


पूर्वी, मध्य भारत के लिए चेतावनी
तेलंगाना के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है, 8-9 सितंबर को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होगी। गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है, साथ ही 9-10 सितंबर को अलग-अलग इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होगी, जो 12 सितंबर तक जारी रहेगी।

दक्षिणी झारखंड में 10-11 सितंबर तक भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है, 9 और 12 सितंबर को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है। विदर्भ में भी हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान है, सितंबर में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 9.
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News