फिर से एक्टिव हुआ मानसून, 16 सितंबर तक 13 राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, देखें IMD का अपडेट

punjabkesari.in Wednesday, Sep 11, 2024 - 07:58 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में मानसून फिर से सक्रिय हो गया है, जिससे देश के कई राज्यों में फिर से बारिश शुरू हो गई है। दिल्लीवासियों को बारिश से गर्मी और उमस से राहत मिली है, जबकि कुछ राज्यों में भारी बारिश के कारण लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश के कारण भूस्खलन का खतरा बना हुआ है। मौसम विभाग ने आज कई राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। आइए जानते हैं आज देशभर में मौसम कैसा रहेगा।

दिल्ली में बारिश का असर: 

राजधानी दिल्ली में मानसून ने फिर से दस्तक दी है। पिछले कुछ दिनों से दोपहर के समय दिल्ली में लगातार बारिश हो रही है, जिससे तापमान में गिरावट आई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले कुछ दिनों तक राजधानी में बारिश जारी रहेगी। आज भी दिल्ली के कुछ हिस्सों में बादल छाए रहेंगे और कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है।

उत्तराखंड में येलो अलर्ट: 

उत्तराखंड में भारी बारिश से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग ने चमोली, नैनीताल, चंपावत, बागेश्वर, उधम सिंह नगर और पिथौरागढ़ जिलों में बारिश को लेकर अगले दो दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। पहाड़ी और मैदानी इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

राजस्थान में बारिश का हाल: 

राजस्थान में भी भारी बारिश से हालात गंभीर हैं। मौसम विभाग ने अगले 4-5 दिनों तक राज्य के कई हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी दी है। बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के कारण कोटा, भरतपुर, जयपुर और उदयपुर संभाग में भारी बारिश की संभावना है।

मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में जारी रहेगा बारिश का सिलसिला: 

मध्य प्रदेश में भी भारी बारिश का दौर जारी है। अगले 3-4 दिनों तक राज्य में भारी बारिश की संभावना है। भोपाल सहित कई जिलों में बांधों के गेट खोलने पड़े हैं और नर्मदा नदी का जलस्तर बढ़ गया है। उत्तर प्रदेश में भी अगले 3 दिनों तक भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मंगलवार को झांसी, ललितपुर और महोबा में बिजली गिरने से 3 किसानों की मौत हो गई।

ओडिशा में रेस्क्यू ऑपरेशन: 

ओडिशा में मंगलवार को तेज बारिश के कारण कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात हो गए। एनडीआरएफ की टीमों ने 2,000 से ज्यादा लोगों का रेस्क्यू किया है। मलकानगिरी, गंजाम और कोरापुट जिलों में कई सड़कों पर पानी भर गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News