देश के इस राज्य में आया पानी का संकट, बर्तन, बाल्टी लेकर सड़कों पर उतरे लोग

punjabkesari.in Tuesday, Mar 05, 2024 - 01:57 PM (IST)

नेशनल डेस्क: बेंगलुरु में उन दिनों लोग जल संकट से जुझ रहे है। पूरा शहर इतिहास के सबसे खराब जल संकटों में से एक का सामना कर रहा है और अधिकारी विभिन्न क्षेत्रों से मांग को पूरा करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। राज्य सरकार ने समान वितरण के लिए शहर के सभी पानी के टैंकरों को अपने कब्जे में लेने का फैसला किया है, इस कदम से गेटेड समुदाय प्रभावित हुए हैं जो मुख्य रूप से टैंकरों पर निर्भर थे।

राज्य सरकार ने पानी के टैंकरों को जब्त करना शुरू कर दिया है और उन्हें बैंगलोर जल आपूर्ति और सीवरेज बोर्ड (बीडब्ल्यूएसएसबी) को सौंप रही है। राज्य ने सभी जल टैंकर मालिकों को 7 मार्च से पहले बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका (बीबीएमपी) पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराने को कहा है या सख्त कार्रवाई की चेतावनी दी है। राज्य सरकार ने टैंकरों के लिए दर तय करने का निर्णय लिया है।

इसने टैंकरों के मालिकों को गेटेड समुदायों तक पानी पहुंचाना बंद करने के लिए मजबूर कर दिया है। सोमवार शाम को प्रेस्टीज फाल्कन सिटी ने अपने आंतरिक संदेश में निवासियों को सूचित किया कि सरकार के टैंकरों को अपने कब्जे में लेने के फैसले के कारण अगले एक घंटे में पानी नहीं बचेगा। सोसायटी में 2,500 फ्लैट हैं। राज्य सरकार ने विक्रेताओं से पानी लेने के बजाय सभी को बीडब्ल्यूएसएसबी के माध्यम से पानी लेने का आदेश दिया है।

जल संकट अपार्टमेंटों को संरक्षण उपाय करने के लिए मजबूर करता है
व्हाइटफ़ील्ड में स्थित एक अपार्टमेंट, पाम मीडोज़, जो सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में से एक है, ने निवासियों को अपने पानी के उपयोग में 20 प्रतिशत की कटौती करने का निर्देश दिया है क्योंकि उन्हें चार दिनों से बीडब्ल्यूएसएसबी से पानी की आपूर्ति नहीं मिली है। निवासियों को जारी नोटिस में कहा गया है कि यदि निर्देश का पालन नहीं किया गया तो 5,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

वर्थुर के कुछ अपार्टमेंटों ने निवासियों से कारों की सफाई के लिए पानी का उपयोग बंद करने को कहा है। कुछ रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) ने इसे सप्ताह में एक बार तक सीमित कर दिया है। इस बीच, कुछ प्रभावित समाजों ने पानी बचाने के लिए स्विमिंग पूल का उपयोग बंद कर दिया है या केवल सप्ताहांत के दौरान सीमित उपयोग किया है।

डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार के मुताबिक, शहर में 16,781 बोरवेल हैं, जिनमें से 6,997 सूख गए हैं। शेष 7,784 बोरवेल चालू हैं। सरकार मांग को पूरा करने के लिए नए बोरवेल खोदने की योजना बनाएगी। बीबीएमपी और बीडब्ल्यूएसएसबी अधिकारी विभिन्न क्षेत्रों से पानी की मांग को पूरा करने के लिए रोजाना बैठक कर रहे हैं। शहर के नागरिक निकाय ने विभिन्न विभागों के बीच समन्वय के लिए एक वॉर रूम भी स्थापित किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News