Waaree Energies shares List: 2 घंटे में पलटा खेल...Waaree Energies के निवेशकों को झटका, लिस्ट होते ही 9% लुढ़का शेयर

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2024 - 10:41 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  Waaree Energies के शेयर सोमवार को एक्सचेंजों पर पहली बार BSe पर 2,550 रुपये पर सूचीबद्ध हुए, जो इसके इश्यू प्राइस 1,503 रुपये से 69.7% अधिक है। NSE पर भी यह शेयर 2,500 रुपये पर लिस्ट हुआ। 4,321 करोड़ रुपये के आईपीओ को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली, 2.41 लाख करोड़ रुपये की बोलियां आकर्षित हुईं और 97.34 लाख आवेदन प्राप्त हुए - जो भारत के प्राथमिक बाजार के इतिहास में किसी भी आईपीओ के लिए सबसे अधिक है।

वहीं नए निवेशकों को एक बडा झटका लगा। बाजार खुलते ही जिन निवेशकों ने Waaree Energies के शेयर 2500 में खरीदे वह कुछ ही घंटों में 9% शेयर लुढ़क कर 2400 पर आ गया और निवेशकों को तगड़ा झटका लगा। 

संस्थागत श्रेणी में 208 गुना और गैर-संस्थागत निवेशकों के हिस्से में 62 गुना सब्सक्रिप्शन से प्रेरित होकर कुल सब्सक्रिप्शन 76 गुना पर पहुंच गया। विश्लेषकों ने कहा कि कंपनी के मजबूत बुनियादी सिद्धांतों, सौर ऊर्जा क्षेत्र में नेतृत्व और भारी सदस्यता संख्या को देखते हुए, स्टॉक लंबी अवधि में भी निवेशकों को पुरस्कृत कर सकता है।

स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट की वेल्थ प्रमुख शिवानी न्याति ने कहा, "जिन लोगों को आवंटन प्राप्त होता है, उनके लिए नवीकरणीय ऊर्जा क्षेत्र में वारी एनर्जी की विकास क्षमता को देखते हुए, लंबी अवधि के लिए स्टॉक रखना एक अच्छी रणनीति हो सकती है। हालांकि, अल्पकालिक दृष्टिकोण वाले निवेशक लिस्टिंग के दिन आंशिक मुनाफा बुक करने पर विचार कर सकते हैं।  खासकर अगर स्टॉक में महत्वपूर्ण उछाल देखा जाता है।  

कंपनी IPO से जुटाई गई धनराशि का उपयोग
कंपनी IPO से जुटाई गई धनराशि का उपयोग प्रमुख पहलों के लिए करने का प्रस्ताव करती है, जिसमें ओडिशा में सिल्लियां, वेफर्स, सौर सेल और पीवी मॉड्यूल के लिए 6 गीगावाट (gw) विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के साथ-साथ सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों का समर्थन करना शामिल है।

Waaree Energies जून 2024 तक 12 गीगावॉट की सबसे बड़ी कुल स्थापित क्षमता के साथ भारत में सौर पीवी मॉड्यूल का सबसे बड़ा निर्माता है। वित्तीय वर्ष 2024 के लिए, कंपनी की भारत में सभी घरेलू सौर पीवी मॉड्यूल निर्माताओं के बीच दूसरी सबसे अच्छी परिचालन आय थी।

यह संयुक्त राज्य अमेरिका में 3 गीगावॉट विनिर्माण सुविधा स्थापित करके अपने पदचिह्न का विस्तार भी कर रहा है, जिससे इसकी परिचालन क्षमताओं में और विविधता आ रही है।

FY24 के लिए, परिचालन से कंपनी का राजस्व साल-दर-साल 69% बढ़कर 11,398 करोड़ रुपये हो गया, जबकि कर के बाद लाभ दोगुना से अधिक बढ़कर 1,274 करोड़ रुपये हो गया।

Axis Capital, आईआईएफएल सिक्योरिटीज, जेफरीज इंडिया, नोमुरा फाइनेंशियल, एसबीआई कैपिटल, इंटेंसिव फिस्कल सर्विसेज और आईटीआई कैपिटल ने इश्यू के लिए बुक रनिंग लीड मैनेजर के रूप में काम किया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News