लोकसभा चुनाव: भारत में दूसरे चरण में मतदान, केरल में इन दिग्गजों के बीच लड़ाई

punjabkesari.in Friday, Apr 26, 2024 - 12:11 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  केरल की सभी 20 लोकसभा सीट पर शुक्रवार को सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ और 10 बज कर 20 मिनट तक 19.06 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 13 राज्यों की 88 सीटों पर वोटिंग शुरू हो गई है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नागरिकों, विशेषकर युवा और महिला मतदाताओं से "रिकॉर्ड संख्या" में मतदान करने का आग्रह किया है। भाजपा की दिग्गज नेता और राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, लेखिका और परोपकारी सुधा मूर्ति और उनके पति और इंफोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति सहित कई लोगों ने वोट डाला है।

दूसरा चरण केरल में एक बड़ी लड़ाई के साथ आता है जहां कई हाई-प्रोफाइल उम्मीदवार मैदान में हैं, जैसे वायनाड से राहुल गांधी, और तिरुवनंतपुरम में केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर के खिलाफ शशि थरूर। इस चरण में बीजेपी नेता हेमा मालिनी भी दौड़ में हैं।

चरण 2 लोक सभा चुनाव: नवीनतम घटनाक्रम
-2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए ने इनमें से 65 सीटों पर जीत हासिल की थी। जहां भाजपा ने 53 सीटें जीती थीं, वहीं उसके सहयोगियों को 12 सीटें मिली थीं। दूसरी ओर, पिछले आम चुनाव में इंडिया ब्लॉक ने 89 में से 23 सीटें जीती थीं।

-इस चरण में कुल 1,210 उम्मीदवार मैदान में हैं। इस चरण में बसपा ने सबसे अधिक 74 उम्मीदवार उतारे हैं, उसके बाद भाजपा ने 69 और कांग्रेस ने 68 उम्मीदवार उतारे हैं।

-सभी की निगाहें केरल के वायनाड पर होंगी, जहां कांग्रेस नेता राहुल गांधी की नजर दूसरे कार्यकाल पर है। उनका मुकाबला सीपीआई की एनी राजा और बीजेपी केरल प्रमुख के सुरेंद्रन से है। 2019 के चुनावों में, गांधी ने अपने परिवार के गढ़ अमेठी से हारने के बावजूद 7 लाख से अधिक वोटों से सीट जीती।

-केरल में एक और बड़ी लड़ाई तिरुवनंतपुरम में वरिष्ठ कांग्रेस नेता शशि थरूर और केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर के बीच है। थरूर चौथी बार सीट बरकरार रखने की उम्मीद कर रहे होंगे।

-उत्तर प्रदेश में मथुरा और मेरठ की हाई-प्रोफाइल सीटों पर चुनाव होने जा रहे हैं। हेमा मालिनी मथुरा से हैट्रिक की कोशिश करेंगी, जबकि मेरठ से भाजपा के अरुण गोविल, जो रामायण टीवी श्रृंखला में भगवान राम के चरित्र को चित्रित करने के लिए प्रसिद्ध हैं, चुनावी शुरुआत करेंगे। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में भी मतदान हो रहा है।

-राजस्थान में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला और केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत क्रमशः कोटा और जोधपुर निर्वाचन क्षेत्रों से जीत की हैट्रिक की कोशिश करेंगे।

-कांग्रेस के दिग्गज नेता भूपेश बघेल और केसी वेणुगोपाल के लिए दूसरा चरण अहम है. छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री बघेल भाजपा के गढ़ राजनांदगांव से मैदान में हैं। केसी वेणुगोपाल केरल के अलाप्पुझा से चुनाव लड़ रहे हैं और 10 साल बाद अपने पूर्व निर्वाचन क्षेत्र में चुनावी वापसी कर रहे हैं।

-पश्चिम बंगाल में हाई-प्रोफाइल दार्जिलिंग सीट, बालुरघाट और रायगंज में चुनाव होंगे। चुनाव राज्य भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सुकांत मजूमदार के भाग्य का फैसला करेंगे, जो बालुरघाट सीट से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं।

-इस चरण में कांग्रेस के घोषणापत्र पर पीएम मोदी द्वारा उच्च-डेसीबल हमले देखे गए, जिसमें आरोप लगाया गया कि पार्टी लोगों की मेहनत की कमाई "उन लोगों को देने की योजना बना रही है जिनके पास अधिक बच्चे हैं"। उन्होंने कहा था, ''वे आपके मंगलसूत्र को भी नहीं छोड़ेंगे।''

-कांग्रेस ने पीएम मोदी की टिप्पणी को लेकर चुनाव आयोग से संपर्क किया, जिसके बाद चुनाव आयोग ने भाजपा अध्यक्ष को नोटिस जारी किया और उनसे जवाब मांगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News