Rohit Sharma Retires: वर्ल्ड चैंपियन कप्तान बनकर रोहित शर्मा ने फैंस को दिया बड़ा झटका, संन्यास की घोषणा की

punjabkesari.in Sunday, Jun 30, 2024 - 06:07 AM (IST)

नेशनल डेस्क: विराट कोहली द्वारा T20I क्रिकेट से संन्यास लेने के कुछ ही मिनटों बाद, भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने शनिवार, 29 जून को खेल के सबसे छोटे प्रारूप से संन्यास लेने के अपने फैसले की घोषणा की। भारत के T20 जीतने के बाद दोनों क्रिकेटरों ने T20I में अपनी यात्रा समाप्त करने की घोषणा की। बारबाडोस में विश्व कप, रोमांचक फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराया। जहां कोहली ने केंसिंग्टन ओवल में प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीतने के बाद संन्यास ले लिया, वहीं रोहित ने जीत के बाद प्रेस को संबोधित करते हुए इसे आधिकारिक बना दिया।
 
रोहित शर्मा ने कहा, "यह मेरा आखिरी गेम भी था। ईमानदारी से कहूं तो, जब से मैंने इस फोर्मेट को खेलना शुरू किया है तब से मैंने इसका आनंद लिया है। इस फोर्मेट को अलविदा कहने का इससे बेहतर समय नहीं हो सकता। मुझे इसका हर पल पसंद आया है। मैंने भारत में खेलते हुए अपने करियर की शुरुआत की थी।" इस प्रारूप में मैं यही करना चाहता था और कप जीतना चाहता था (अलविदा),'' रोहित ने कहा, जबकि बारबाडोस में पत्रकारों ने उनसे इस फोर्मेट में खेलना जारी रखने का आग्रह किया।
 
रोहित ने टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास लिया
इस बीच, रोहित शर्मा ने पुष्टि की कि वह वनडे और टेस्ट खेलना जारी रखेंगे, उन्होंने स्पष्ट किया कि उन्होंने केवल टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास लिया है। विराट कोहली और रोहित शर्मा ने पहली बार एक साथ भारत के लिए विश्व कप का ताज जीतकर एक उच्च उपलब्धि हासिल की है। कोहली ने 59 गेंदों में 76 रन की मैच विजयी पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता, जिससे भारत को पहले बल्लेबाजी के लिए भेजे जाने पर बोर्ड पर 176 रन बनाने में मदद मिली। भारत ने रोमांचक फाइनल में दक्षिण अफ्रीका को 7 रनों से हराकर अपनी दूसरी टी20 विश्व कप ट्रॉफी जीती। 

दूसरी ओर, रोहित शर्मा ने टीम के कप्तान के रूप में खिताब के लिए अपना लंबा इंतजार खत्म कर दिया। पिछले दो वर्षों में रोहित को कई बार दिल टूटना पड़ा। 2022 में टी20 विश्व कप सेमीफाइनल हारने के बाद, भारत 2023 में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप और घरेलू मैदान पर वनडे विश्व कप हार गया, दोनों ही मौकों पर ऑस्ट्रेलिया से हार गया।

मैं  जीतना चाहता था: रोहित
अंतिम गेंद फेंके जाने के बाद खुशी से जमीन पर पटकते ही रोहित शर्मा की भावनाएं उमड़ पड़ीं। प्रेजेंटेशन समारोह के दौरान रोहित ने टी20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी लेने के लिए जमकर डांस किया। जब केंसिंग्टन ओवल में दोनों ने एक साथ भारतीय ध्वज थामा तो उन्होंने विराट कोहली के साथ भी तस्वीर खिंचवाई।

रोहित ने टी20 विश्व कप की महत्वपूर्ण जीत के बाद अपनी भावनाओं का जिक्र करते हुए कहा, "मैं इसे बुरी तरह से चाहता था। इसे शब्दों में बयां करना बहुत मुश्किल है। उस पल, मुझे नहीं पता था कि मेरे दिमाग में क्या चल रहा है उसे कैसे व्यक्त करूं। यह एक बहुत ही भावनात्मक क्षण था। काश मैं उस पल को खुद कैद कर पाता, लेकिन वास्तव में नहीं, आप ऐसा नहीं कर सकते। लेकिन मैं इसे हमेशा याद रखूंगा। ये वो पल हैं जिनका आप इंतजार करते हैं। मैं अपने जीवन में इसके लिए बहुत बेताब था इस बार।'' 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News