PM मोदी के सामने दंडवत प्रणाम, पद्म पुरस्कार लेने पहुंचे 126 वर्षीय स्वामी शिवानंद का वीडियो वायरल

punjabkesari.in Monday, Mar 21, 2022 - 10:14 PM (IST)

नेशनल डेस्कः राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सोमवार को पद्म पुरस्कार से नवाजे गए लोगों को सम्मानित किया। वाराणसी के 126 वर्षीय स्वामी शिवानंद पद्म अवार्ड लेने के लिए नंगे पैर पहुंचे। पद्म पुरस्कार लेने से पहले स्वामी शिवानंद पीएम मोदी के आगे नतमस्तक हो गए। पुरस्कार लेने से पहले स्वामी शिवानंद पीएम मोदी को नमस्कार करने घुटनों के बल बैठ गए। शिवानंद के ये भाव देखकर पीएम मोदी भी अपनी कुर्सी से उठकर शिवानंद के सम्मान में झुक गए।

पीएम मोदी को नमस्कार करने के बाद स्वामी शिवानंद पद्म पुरस्कार सम्मान लेने से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सामने भी घुटनों पर बैठ गए। स्वामी शिवानंद को अपने सामने झुका हुआ देखने के बाद राष्ट्रपति कोविंद आगे आए और उन्हें झुककर उठाया।

स्वामी शिवानंद के जमीन से जुड़े होने का यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। लोग इस वीडियो पर कई तरह के कमेंट्स कर रहे हैं। एक आईएएस अधिकारी ने वीडियो पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा, '126 वर्ष के योग गुरु स्वामी शिवानंद को पद्मश्री से सम्मानित करने की घोषणा। योग के लिए अपना जीवन न्योछावर कर देने वाले स्वामी शिवानंद अपने विनम्र व्यक्तित्व से सबके लिए प्रेरणास्रोत हैं। हमें गर्व है कि योग की उत्पत्ति जहां से हुई वहां के हम है।'


126 साल के हैं स्वामी शिवानंद
स्वामी शिवानंद को भारतीय जीवन पद्धति और योग के क्षेत्र में विशिष्ट योगदान के लिए पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया गया है। 126 साल की उम्र में भी स्वामी शिवानंद किसी किशोर की तरह फिट और हेल्दी हैं।  स्वामी शिवानंद का जीवन किसी चमत्कार से कम नहीं है। स्वामी शिवानंद के पासपोर्ट के मुताबिक उनका जन्म 8 अगस्त 1896 को हुआ है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News