'इससे बेहतर गुरु दक्षिणा नहीं हो सकती', उपराष्ट्रपति धनखड़ से मिलने पर बोलीं उनकी टीचर

punjabkesari.in Monday, May 22, 2023 - 07:23 PM (IST)

नेशनल डेस्कः केरल के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने सोमवार को राज्य के इस उत्तरी जिले के पन्नियानूर ग्राम पंचायत क्षेत्र में रहने वाली अपनी एक स्कूल अध्यापिका से मुलाकात की। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उपराष्ट्रपति अपनी पत्नी सुदेश धनखड़ के साथ अपनी अध्यापिका रत्ना नायर से मिले, जो इतने वर्षों के बाद अपने छात्र को देखकर बहुत खुश हुईं। अधिकारियों के अनुसार, शिक्षिका ने उपराष्ट्रपति से कहा, "इससे बेहतर गुरु दक्षिणा नहीं हो सकती।"
 

अधिकारियों ने कहा कि अध्यापिका और उनके परिवार ने उपराष्ट्रपति का नारियल पानी से स्वागत किया और उन्हें एवं उनकी पत्नी को घर में बनी इडली और केले के चिप्स परोसे। हालाँकि नायर के कई छात्र उच्च पदों पर हैं जिनमें से ज्यादातर सशस्त्र बलों और पुलिस में हैं, लेकिन यह पहली बार है कि उनमें से एक देश के दूसरे सर्वोच्च संवैधानिक पद पर है और अध्यापिका को अपने "जगदीप" पर गर्व है। उन्होंने धनखड़ को "खाकी में एक युवा लड़के, पहली पंक्ति में बैठने वाले, पूरी तरह से कक्षा पर ध्यान केंद्रित करने वाले" छात्र के रूप में याद किया।

नायर ने कहा, "वह एक बहुत ही सक्रिय, अनुशासित और आज्ञाकारी लड़का था, जिसने कक्षा के अंदर और बाहर सभी गतिविधियों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। वह अच्छा वाद-विवाद करने वाला, एक अच्छा खिलाड़ी और पढ़ने में भी अच्छा था।" पुराने दिनों को याद करते हुए जब धनखड़ सैनिक स्कूल चित्तौड़गढ़ बोर्डिंग स्कूल में उनके छात्र थे, अध्यापिका ने कहा कि छात्र साल में लगभग नौ महीने अपने शिक्षकों के साथ बिताते हैं, वे उनके साथ लंबे समय तक चलने वाला बंधन विकसित करते हैं।

अध्यापिका ने कहा, ‘‘अभिभावक बीच-बीच में स्कूल आते रहते थे। मुझे याद है कि जगदीप के पिता इन बैठकों में बहुत नियमित रूप से शामिल होते थे। वह अपने दोनों बेटों से संबंधित प्रगति की निगरानी के लिए हर महीने स्कूल जाते थे।" इस अवसर पर केरल विधानसभा के अध्यक्ष ए एन शमसीर भी मौजूद थे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News