जयशंकर-किन की G20 बैठक से पहले बदले चीन के सुर, बोला- भारत के साथ संबंध ‘महत्वपूर्ण''

punjabkesari.in Thursday, Mar 02, 2023 - 12:06 PM (IST)

 

बीजिंगः चीन के G20 विदेश मंत्रियों की बैठक में नई दिल्ली में उसके विदेश मंत्री किन गांग और उनके भारतीय समकक्ष एस जयशंकर के बीच मुलाकात से पहले सुर बदले नजर आ रहे हैं।  बृहस्पतिवार को नयी दिल्ली में होने वाली संभावित बैठक से पहले बीजिंग ने बुधवार को कहा कि वह भारत के साथ अपने संबंधों को महत्व देता है और दोनों के बीच ‘‘मजबूत संबंध'' दोनों देशों और उनके लोगों के बुनियादी हित में हैं।

 

बृहस्पतिवार को  G20 विदेश मंत्रियों की बैठक में नयी दिल्ली में किन के जयशंकर से मुलाकात करने की उम्मीद है, हालांकि यहां विदेश मंत्रालय ने इस बारे में चुप्पी साध रखी है। हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट अखबार ने इसे अवरोध हटाने वाली यात्रा करार दिया। गत दिसंबर में अपने पूर्ववर्ती वांग यी से पद संभालने के बाद किन की यह पहली भारत यात्रा है और यह जयशंकर से उनकी पहली मुलाकात होगी। पूर्वी लद्दाख गतिरोध को हल करने के लिए 17 दौर की उच्चस्तरीय सैन्य वार्ता में दोनों देशों द्वारा की गई प्रगति के आलोक में किन और जयशंकर की मुलाकात काफी मायने रखती है।

 

जयशंकर के साथ किन की मुलाकात के बारे में पूछे जाने पर चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने बुधवार को यहां एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, "चीन भारत के साथ अपने संबंधों को महत्व देता है।" उन्होंने कहा, "चीन और भारत प्राचीन सभ्यताएं हैं तथा दोनों में एक अरब से अधिक लोग रहते हैं। हम पड़ोसी हैं और दोनों उभरती हुई अर्थव्यवस्थाएं हैं। चीन-भारत के बीच मजबूत संबंध दोनों देशों और इनके लोगों के बुनियादी हित में हैं।" माओ ने जयशंकर के साथ बैठक की पुष्टि किए बिना कहा कि किन की भारत यात्रा का विवरण "समयबद्ध तरीके से" जारी किया जाएगा।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News