रॉबर्ट वाड्रा से ED की पूछताछ में सामने आया सोनिया गांधी का नाम

punjabkesari.in Wednesday, Jun 05, 2019 - 03:28 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रॉबर्ट वाड्रा से उनसे कथित तौर पर जुड़े लोगों के बयानों एवं लंबे वक्त से जुटाए गए कई कागजी सूबतों को लेकर मंगलवार को पूछताछ की। वहीं पूछताछ में वाड्रा के सहयोगी और करीबी दुबई के बिजनसमैन सी.सी. थंपी ने दावा किया कि उसकी मुलाकाता वाड्रा से सोनिया गांधी के निजी स्टाफ पी.पी. माधवन ने कराई थी। सी.सी. थंपी पर मनी लॉन्ड्रिंग और बेनामी संपत्ति खरीद में वाड्रा की मदद का आरोप है। थंपी पर वाड्रा की स्काईलाइट हॉस्पिटैलिटी कंपनी के लिए शेल कंपनी के जरिए संपत्ति खरीदने का आरोप है। वहीं वाड्रा ने भंडारी, थंपी या अन्य के साथ किसी तरह का सौदा या संबंध होने से इनकार किया है। वाड्रा और थंपी के बयानों में अंतर होने पर ईडी ने इसे सबूत के तौर पर कोर्ट में पेश किया है।

जांच अधिकारियों ने बताया कि वाड्रा विदेश में कथित अवैध संपत्तियां खरीदने से जुड़े धनशोधन के एक मामले में ईडी के समक्ष पेश हुए थे। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई 50 वर्षीय रॉबर्ट वाड्रा अपने वकीलों के साथ मंगलवार पूर्वाह्न करीब पौने 11 बजे इंडिया गेट के पास स्थित एजेंसी के कार्यालय पहुंचे। उनसे करीब पांच घंटे तक पूछताछ चली। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मामले के जांच अधिकारी ने उनके कथित सहयोगियों के कम से कम आधा दर्जन बयानों के बाबत उनसे पूछताछ की जो उनके, फरार चल रहे हथियार कारोबारी संजय भंडारी, भंडारी के साथ एवं अन्य के बीच कथित संबंध को स्थापित करते हैं।

जांच अधिकारी ने उनका बयान धनशोधन निवारण कानून (पीएमएलए) की धारा 50 के तहत दर्ज किया। अधिकारियों ने कहा कि जांच के तहत कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी के पति कारोबारी वाड्रा को उनसे कथित तौर पर जुड़े कई ई-मेल, बैंकिंग एवं वित्तीय दस्तावेज भी दिखा कर पूछताछ की गई। उनका बयान दर्ज करने से पहले कम से कम चार अवैध संपत्तियों से जुड़े संपत्ति दस्तावेजों को वाड्रा के समक्ष प्रस्तुत किया गया। ईडी द्वारा वाड्रा के खिलाफ दर्ज मामला लंदन के 12 ब्रायनस्टन स्क्वायर इलाके में 19 लाख पाउंड मूल्य की संपत्ति खरीद में हुए धनशोधन से जुड़ा हुआ है। इस बीच एजेंसी ने मामले में नया जांच अधिकारी नियुक्त किया है क्योंकि मौजूदा जांच अधिकारी राजीव शर्मा की पदोन्नति होनी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News