सूचना प्रोद्योगिकी के नए प्रयोग के लिए उत्तराखंड को मिला उत्कृष्टता पुुरस्कार

punjabkesari.in Wednesday, Jun 28, 2017 - 07:10 PM (IST)

देहरादून : फ्रांस की राजधानी पेरिस में आयोजित द्वितीय ग्लोबल स्किल डेवलपमेंट मीट में उत्त्तराखंड को कौशल विकास के क्षेत्र में सूचना प्रौद्योगिकी के अभिनव उपयोग के लिए उत्कृष्टता पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, उत्तराखण्ड कौशल विकास समिति के परियोजना निदेशक डॉ. पंकज कुमार पाण्डेय द्वारा 2& जून को पेरिस में यह पुरस्कार ग्रहण किया गया।

इस माह 19 से 23 तक पेरिस में आयोजित इस सम्मेलन में उत्तराखण्ड सरकार की आेर से वित्त एवं पेयजल मंत्री प्रकाश पंत तथा उत्तराखण्ड कौशल विकास समिति के परियोजना निदेशक डॉ. पंकज कुमार पाण्डेय ने हिस्सा लिया था। फ्रांस में स्थित भारतीय दूतावास में यह पुरस्कार प्राप्त करते हुए पंत ने दूतावास में सभी सदस्यों तथा विभिन्न एजेंसियों से आए उद्योग जगत के प्रतिनिधियों के समक्ष उत्तराखंड में कौशल विकास के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों पर प्रकाश डाला। वित्त मंत्री ने कहा कि पर्यटन, ब्यूटी एण्ड वेलनेस, कृषि, स्वास्थ्य, सुरक्षा एवं अन्य सेक्टरों में राज्य के युवाओं को उ‘चकोटि का प्रशिक्षण प्रदान कर रोजगार से जोडऩे की नई पहल की जा रही है।

उन्होंने कहा कि कौशल विकास योजना के अन्तर्गत शहरी एवं ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में विभिन्न प्रकार के प्रशिक्षण उत्तराखण्ड में चलाए जा रहे हैं। इस मौके पर पाण्डेय ने राज्य के कौशल विकास समिति के कार्यक्रमों पर दिए अपने प्रस्तुतिकरण में उक्त सेक्टरों से सबन्धित उद्योग जगत के प्रतिनिधियों के साथ बिजनेस मीटिंग भी की और बताया कि उत्तराखण्ड में युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए अंतरराष्ट्रीय भाषाओं का भी प्रशिक्षण दिया जा रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News