Shocking: दोस्तों संग वाटरफॉल में कर रहा था मस्ती, नहाते वक्त नाक में घुसी जोंक, 14 दिनों तक चूसती रही खून

punjabkesari.in Tuesday, Jun 25, 2024 - 04:14 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आय़ा। 19 वर्षीय व्यक्ति ने खुद को एक संकटपूर्ण स्थिति में पाया जब वह अपने दोस्तों के साथ झरने में आनंद ले रहा था। इस दौरान एक जीवित जोंक उनकी बायीं नासिका में गहराई तक घुस गई थी और दो सप्ताह से अधिक समय तक वहीं रही।

सेसिल नाम का यह शख्स दो हफ्ते पहले कॉलेज के बाद अपने दोस्तों के साथ उत्तराखंड गया था जहां एक पहाड़ी पर एक सुंदर झरना मिला और उन्होंने उसमें स्नान करने लगे। खुशी और मस्ती के बीच जोंक बिना उनकी जानकारी के उनकी नाक में घुस गई।
 
शुरुआत में सेसिल को कोई असुविधा महसूस नहीं हुई. हालाँकि, एक या दो दिन के बाद, उन्हें खुजली, कभी-कभी रक्तस्राव और नाक में एक अजीब सनसनी का अनुभव होने लगा। चिंतित होकर, सेसिल एक डॉक्टर के पास गया और उसे अपने लक्षणों के बारे में बताया। डॉक्टर ने जांच की जिससे सभी हैरान रह गए।

डॉक्टरों ने उस जोंक की खोज की जो सेसिल की बायीं नाक के काफी अंदर तक घुसी हुई थी और लगातार खून चूस रही थी। उन्होंने कहा कि यदि चिकित्सा पर ध्यान नहीं दिया जाता, तो परजीवी मस्तिष्क या आंख जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्रों में आगे बढ़कर जान को खतरा हो सकता था।

स्थिति की संभावित गंभीरता को महसूस करते हुए, नाज़रेथ अस्पताल के डॉक्टरों ने, आसपास के ऊतकों को नुकसान पहुंचाए बिना, दूरबीन विधि का उपयोग करके, बाएं नाक से जोंक को सफलतापूर्वक हटा दिया। सर्जरी का नेतृत्व अस्पताल के वरिष्ठ ईएनटी सर्जन डॉ. सुभाष चंद्र वर्मा ने किया।

डॉ. वर्मा ने कहा, "रोगी ने दो सप्ताह पहले उत्तराखंड में एक झरने के स्थिर पानी में स्नान किया था। तालाबों या झीलों में स्नान करने वाले लोगों के शरीर के बाहरी हिस्सों पर जोंक चिपके हुए देखना आम बात है। लेकिन, नाक के अंदर ज़ोइक का पाया जाना एक गंभीर समस्या है। दुर्लभ घटना। शुक्र है, यह नाक के माध्यम से मस्तिष्क या आंख में प्रवेश नहीं किया।'' 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News