बिहार में भीषण गर्मी से 14 लोगों की मौत, मरने वालों में 10 मतदान कर्मी भी शामिल

punjabkesari.in Friday, May 31, 2024 - 05:53 PM (IST)

नेशनल डेस्क : बिहार में पिछले 24 घंटे में लू लगने से 10 मतदान कर्मियों सहित 14 लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने यह जानकारी शुक्रवार को दी। आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि अधिकतर मौतें भोजपुर में हुईं, जहां चुनाव ड्यूटी पर तैनात पांच अधिकारियों की लू लगने से मौत हो गई। बयान में कहा गया है कि रोहतास में तीन चुनाव अधिकारियों की मौत हो गई, जबकि कैमूर और औरंगाबाद जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई। इसमें कहा गया है कि राज्य के अलग-अलग हिस्सों में चार अन्य लोगों की मौत हो गई।

बयान में कहा गया है कि मृतकों के परिवारों को अनुग्रह राशि देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। राज्य भीषण गर्मी की चपेट में है, क्योंकि कई जगहों पर पारा 44 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। बृहस्पतिवार को बक्सर 47.1 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ राज्य में सबसे गर्म जगह रहा। भीषण गर्मी के कारण सभी स्कूल, कोचिंग संस्थान और आंगनवाड़ी केंद्र 8 जून तक बंद कर दिए गए हैं।

बिहार में विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर एक पोस्ट में कहा, "जब विपक्ष के दबाव के कारण सरकारी स्कूल पहले ही बंद हो चुके हैं, तो शिक्षकों को इस भीषण गर्मी में स्कूल आने के लिए क्यों कहा जा रहा है? जब छात्र ही स्कूल नहीं आएंगे, तो शिक्षक क्या करेंगे? इस भीषण गर्मी में शिक्षकों को छुट्टी दी जानी चाहिए।" बिहार में लोकसभा की 40 सीट के लिए सात चरणों में चुनाव हो रहे हैं, जिनमें से आठ सीट पर मतदान शनिवार को होना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News