हत्या की साजिश का मामलाः अमेरिका में खालिस्तानी आतंकी पन्नू ने NSA डोभाल के खिलाफ कराया मुकद्दमा दर्ज, US कोर्ट ने भारत को भेजा सम्मन

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2024 - 12:00 PM (IST)

International Desk: खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू ने अमेरिका की एक अदालत में एक सिविल मुकदमा दायर किया है, जिसमें उन्होंने अपनी हत्या की साजिश का आरोप लगाया है। इस मामले में अमेरिकी अदालत ने भारतीय सरकार को सम्मन भेजा है। इस मुकदमे में पन्नू ने भारतीय सरकार, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल, और अन्य अधिकारियों पर अमेरिका में उनकी हत्या की साजिश रचने का आरोप लगाया है। पन्नू, जो अमेरिकी-कनाडाई नागरिक हैं और भारत द्वारा आतंकवादी घोषित किए गए हैं, का दावा है कि जून 2023 में उन पर हुए हत्या के प्रयास से वे बच निकले।

PunjabKesari

इस मुकदमे में पूर्व रॉ प्रमुख सामंत गोयल, रॉ अधिकारी विक्रम यादव, और निखिल गुप्ता का भी नाम शामिल है। गुप्ता, जो एक भारतीय नागरिक हैं, वर्तमान में न्यूयॉर्क की जेल में हत्या के लिए किराए पर हत्यारा रखने के आरोप में बंद हैं। पन्नू ने इस हमले और मानसिक उत्पीड़न के लिए मुआवजे की मांग की है। उनका आरोप है कि रॉ के द्वारा योजना बनाई गई थी, लेकिन इसे अमेरिकी गुप्त एजेंटों द्वारा विफल कर दिया गया, जो हत्यारों के रूप में काम कर रहे थे। पन्नू का दावा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस साजिश की जानकारी थी, लेकिन उन्हें मुकदमे में शामिल नहीं किया गया है क्योंकि उनके पास कूटनीतिक छूट है।  भारतीय सरकार ने इस समन पर अभी तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News