RBI जल्द घटा सकता है Repo Rate: Fixed Deposit करने का सही मौका, स्पेशल FD स्कीमों की बहार

punjabkesari.in Tuesday, Sep 24, 2024 - 07:49 AM (IST)

नई दिल्ली: अमेरिका में 4 साल बाद ब्याज दरों में कटौती की शुरुआत हो गई है, और मुद्रास्फीति में नरमी को देखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) भी जल्द ही रेपो रेट घटा सकता है। विशेषज्ञों का कहना है कि अक्टूबर या दिसंबर में RBI की मौद्रिक नीति बैठक के दौरान ब्याज दरों में कटौती की संभावना है। इस समय लंबी अवधि की बैंक FD बुक करने का सही मौका है, क्योंकि ब्याज दरें अभी ऊंचे स्तर पर हैं। रेपो रेट में कटौती के बाद बैंक अपनी एफडी दरें भी घटा सकते हैं।
 
जो लोग सुरक्षित निवेश के विकल्प तलाश रहे हैं, उनके लिए यह समय लंबी अवधि की बैंक FD (फिक्स्ड डिपॉजिट) बुक करने का सही मौका है, क्योंकि इस समय एफडी पर ब्याज दरें ऊंचे स्तर पर हैं। एक बार रेपो रेट में कटौती के बाद, बैंकों की एफडी दरें भी कम हो सकती हैं।

अगस्त में लगातार दूसरा महीना रहा, जब खुदरा मुद्रास्फीति (3.65%) आरबीआई के 4% के लक्ष्य से नीचे रही। रेटिंग एजेंसी क्रिसिल के मुख्य अर्थशास्त्री डी.के. जोशी का मानना है कि अच्छी मानसूनी बारिश और खरीफ फसलों की बढ़िया बुआई से खाद्य मुद्रास्फीति में और कमी आने की संभावना है। उन्होंने अनुमान लगाया कि इस वित्त वर्ष में आरबीआई ब्याज दरों में दो बार कटौती कर सकता है, जिसकी शुरुआत अक्टूबर में हो सकती है।

स्पेशल FD स्कीमों की बहार

बैंक एफडी पर ब्याज दरें ऊंचे स्तर पर हैं क्योंकि बैंकों को कर्ज की मांग को पूरा करने के लिए फंड जुटाने की जरूरत है। इस कारण कई बैंक विशेष एफडी स्कीमें पेश कर रहे हैं।

  • SBI 444 दिनों की FD पर 7.75% तक ब्याज दे रहा है।
  • बैंक ऑफ बड़ौदा 399 दिनों की एफडी पर 7.25% तक ब्याज दे रहा है।
  • बैंक ऑफ महाराष्ट्र 777 दिनों की एफडी पर 7.25% ब्याज दे रहा है।
  • पंजाब एंड सिंध बैंक 444 दिनों की एफडी पर 7.25% ब्याज दे रहा है।
  • इंडियन बैंक 400 दिनों की एफडी पर 8% तक ब्याज दे रहा है।
  • इंडियन ओवरसीज बैंक 444 दिनों की एफडी पर 7.8% तक ब्याज दे रहा है।

स्मॉल फाइनेंस बैंक भी ऊंची ब्याज दरें दे रहे हैं:

नॉर्थईस्ट स्मॉल फाइनेंस बैंक और यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक 9% तक ब्याज दे रहे हैं।

RBL बैंक 8.1%, AU स्मॉल फाइनेंस बैंक 8%, और इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक 8.5% तक ब्याज दे रहे हैं।

सेबी रजिस्टर्ड निवेश विशेषज्ञ जितेंद्र सोलंकी का कहना है कि जब बैंकों को ज्यादा जमा की जरूरत होती है, तो वे ऊंची ब्याज दरों की पेशकश करते हैं। स्मॉल फाइनेंस बैंक और कॉर्पोरेट एफडी में ऊंची ब्याज दरें अक्सर उच्च जोखिम की भरपाई के लिए दी जाती हैं।

FD निवेश की रणनीति: सही समय पर सही निर्णय

सर्टिफाइड फाइनैंशल प्लानर और वित्तीय स्वतंत्रता विशेषज्ञ तारेश भाटिया ने सलाह दी है कि लोग अपनी जरूरतों और टैक्स स्ट्रक्चर को ध्यान में रखकर एफडी चुनें। सीनियर सिटीजन को सालाना 50,000 रुपये तक के बैंक ब्याज पर टैक्स छूट मिलती है। अगर आपको 2-3 साल बाद पैसा चाहिए, तो यह एफडी करने का सही समय है।

जितेंद्र सोलंकी ने कहा कि सीनियर सिटिजन, जो अपनी जरूरतों के लिए एफडी पर निर्भर हैं, के लिए यह सही समय है। 3-5 साल के लिए एफडी करें, लेकिन सबसे अच्छा ब्याज 1.5-2 साल की एफडी पर मिल रहा है। उन्होंने कहा कि अभी रेट्स अपने पीक पर हैं, इसलिए देरी करने पर कम दरों पर एफडी बुक करनी पड़ सकती है।

कैसे अपनाएं सही रणनीति?

सोलंकी ने सुझाव दिया कि लैडर स्ट्रैटेजी अपनाना बेहतर होगा। अगर आपको साल या दो साल बाद पैसे की जरूरत है, तो कुछ पैसा 1 साल के लिए और कुछ 2 साल के लिए एफडी में डालें। इससे जरूरत पड़ने पर आपको बड़ी एफडी को तोड़ने की जरूरत नहीं होगी और प्री-मैच्योर ब्रेकिंग पर ब्याज का नुकसान भी नहीं होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Related News