तीन दिवसीय दौरे पर आज भारत आ रहे हैं अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन, कई मुद्दों पर होगी बात

punjabkesari.in Friday, Mar 19, 2021 - 10:02 AM (IST)

नेशनल डेस्क: अमेरिका के नए रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन आज तीन दिवसीय भारत दौरे पर आ रहे हैं। ऑस्टिन 19 से 21 मार्च को भारत दौरे के के दौरान भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल से मुलाकात करेंगे।

PunjabKesari

रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन आज शाम को दिल्ली पहुंचेंगे और शनिवार को नेशनल वॉर मेमोरियल पर शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि देंगे, इसके बाद वे साउथ ब्लॉक पहुंचेंगे और यहां पर उन्हें ट्राई-सर्विस (यानि थलसेना, वायुसेना और नौसेना) का साझा गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा। इसके बाद लॉयड ऑस्टिन और भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी।

PunjabKesari

दोनों नेताओं के बीच रक्षा और सैन्य से जुड़े कई मुद्दों पर चर्चा होगी। इस दौरान सैन्य और रक्षा प्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे। बैठक के बाद राजनाथ सिंह और लॉयड ऑस्टिन संयुक्त बयान जारी करेंगे। लॉयड ऑस्टिन राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित के साथ भी बैठक करेंगे और इस दौरान डिफेंस-पार्टनरशिप को मजबूत करने पर जोर देने पर चर्चा होगी। एक शीर्ष अमेरिकी रक्षा विशेषज्ञ ने कहा है कि अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन की भारत यात्रा द्विपक्षीय रक्षा और सुरक्षा साझेदारी के महत्व को दर्शाएगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News