योगी को सीएम बनाए जाने पर अमेरिका ने उठाए सवाल, भारत ने भी दिया मुहंतोड़ जवाब

punjabkesari.in Saturday, Mar 25, 2017 - 12:03 PM (IST)

नई दिल्ली: योगी आदित्‍यनाथ को उत्‍तर प्रदेश का मुख्‍यमंत्री बनाए जाने को लेकर अमेरिकी अखबार न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स के संपादकीय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना की गई है। 

योगी का सीएम बनना अल्पसंख्यकों के लिए काफी चौंकाने वाला 
न्यूयार्क टाइम्स में 'हिंदू कट्टरवादियों के लिए मोदी का खतरनाक प्रेम' शीर्षक से छापे गए संपादकीय में पीएम मोदी की काफी आलोचना की गई है। इमसें लिखा गया है 2014 में पीएम बनने के बाद से ही मोदी आर्थिक वृद्धि और विकास के धर्मनिरपेक्ष लक्ष्यों को प्रोत्साहित करने की आड़ में कपटपूर्ण ढंग से अपनी पार्टी में शामिल कट्टर हिंदुत्वावादियों का तुष्टीकरण कर रहे हैं। संपादकीय में योगी के नाम का जिक्र करते हुए लिखा गया है कि हाल ही में पीएम मोदी की पार्टी ने फायरब्रैंड हिंदू धर्मगुरु आदित्यनथ को उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री नियुक्त किया। पार्टी का यह कदम वहां के अल्पसंख्यकों के लिए काफी चौंकाने वाला है।  इस लेख में कहा गया है कि 2014 में चुने जाने के बाद से ही, मोदी अपनी पार्टी के कट्टर हिंदू बेस का तुष्टीकरण करते हुए विकास और आर्थिक प्रगति के धर्मनिरपेक्ष लक्ष्यों को प्रमोट कर धोखे का खेल खेल रहे हैं। 

भारत ने दिया जवाब
इस सवाल के बाद इसपर मोदी सरकार ने जवाब दिया है। भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता गोपाल बागले ने इस लेख पर कहा कि सभी संपादकीय या विचार व्‍यक्तिपरक होते हैं। इस मामले में भी ऐसा ही है। देश या विदेश में विशुद्ध लोकतांत्रिक तरीके से निकले जनादेश पर संदेह करने की प्रवृत्ति सवालिया निशान खड़े करती है। लोकतात्रिंक तरीके से लिए गए फैसले पर संदेह करना समझ से परे है और ऐसी चीजे लिखने से अखबार की समझ पर भी सवाल उठता है।'


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News