पूर्वोत्तर को लेकर केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिरिजू ने दिया बड़ा बयान

punjabkesari.in Saturday, Apr 02, 2022 - 05:35 PM (IST)

नई दिल्लीः असम, नगालैंड और मणिपुर के ‘‘अधिकांश हिस्सों'' से सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम (आफस्पा) को हटाने संबंधी केंद्र के ‘‘ऐतिहासिक'' फैसले का हवाला देते हुए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार को कहा कि पूर्वोत्तर क्षेत्र में शांति बहाल हुई है और यह क्षेत्र अब ‘मुख्यधारा' का हिस्सा बन गया है। केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू, जो अरुणाचल प्रदेश से लोकसभा सांसद हैं, ने कहा कि इस क्षेत्र में विभिन्न चुनौतियों से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकास और विद्रोही समूहों के साथ बातचीत के दोतरफा दृष्टिकोण का फायदा मिला है।

उन्होंने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि एक ‘‘रंगीन, सुंदर और शांतिपूर्ण'' पूर्वोत्तर देशभर के लोगों की प्रतीक्षा कर रहा है। उन्होंने इस क्षेत्र की यात्रा और यहां निवेश की अपील की। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने इस क्षेत्र को ‘‘तबाह'' कर दिया था। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने बड़ा दिल दिखाया जिसकी इस क्षेत्र को जरूरत थी।

मंत्री ने कहा कि क्षेत्र के लोग चाहते थे कि सरकार उन तक पहुंचे। रिजिजू ने कहा कि क्षेत्र से आफस्पा को पूरी तरह से हटाने संबंधी प्रधानमंत्री मोदी के सपने को भी साकार किया जाएगा। आफस्पा सुरक्षा बलों को अभियान चलाने और बिना वारंट के किसी को भी गिरफ्तार करने की शक्ति प्रदान करता है और अगर सुरक्षा बलों की गोली से किसी की मौत हो जाए तो भी यह कानून उन्हें गिरफ्तारी और अभियोजन से संरक्षण प्रदान करता है।

रिजिजू ने कहा, "हम सुनते थे कि पूर्वोत्तर को देश की मुख्यधारा में लाना है। मैं आज कह सकता हूं कि यह पहले से ही देश की मुख्यधारा में है।" उन्होंने कहा कि यह क्षेत्र तेजी से विकास कर रहा है और देश का एक महत्वपूर्ण आर्थिक केंद्र बन जाएगा। उन्होंने कहा कि 2014 में मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से इस क्षेत्र पर उचित ध्यान दिया गया है। उन्होंने कहा कि किसी ने सोचा भी नहीं था कि वह अपने अब तक के कार्यकाल में 50 से अधिक बार इस क्षेत्र का दौरा करेंगे।

रिजिजू ने कहा कि प्रधानमंत्री के अलावा, अन्य मंत्री नियमित रूप से इस क्षेत्र के विकास में मदद करने के लिए दौरा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार क्षेत्र के विभिन्न राज्यों के बीच सभी सीमा विवादों को निपटाने के लिए भी काम कर रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्रियों से लगातार संवाद कर मोदी के दृष्टिकोण को धरातल पर उतारने का श्रेय गृह मंत्री अमित शाह को जाता है। भाजपा प्रवक्ता गौरव भाटिया ने भी पूर्वोत्तर में शांति बहाल करने और विकास को बढ़ावा देने के लिए मोदी सरकार के काम की सराहना की और कहा कि इसने क्षेत्र और देश के सामने मौजूद प्रमुख मुद्दों को सुलझाया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News