पाक की सिफारिश पर UNSC ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड लखवी को हर माह डेढ़ लाख रुपए देने की अनुमति दी

punjabkesari.in Saturday, Dec 12, 2020 - 12:25 PM (IST)

इस्लामाबादः  संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की 1267 अल कायदा प्रतिबंध समिति ने पाकिस्तान की सिफारिश पर मुंबई आतंकी हमले के प्रमुख साजिशकर्ता जकीउर रहमान लखवी को हर महीने खर्च के लिए डेढ़ लाख रुपये देने की अनुमति दे दी है। यही समिति संयुक्त राष्ट्र की ओर किसी अपराधी को वैश्विक आतंकी घोषित करती है और लखवी घोषित वैश्विक आतंकी है। समिति ने यह स्वीकृति पाकिस्तान सरकार के प्रस्ताव पर दी है।

PunjabKesari

प्रतिबंध समिति ने इसी सप्ताह लखवी को दवा के लिए 45 हजार रुपए, भोजन के लिए 50 हजार रुपए, अन्य जरूरतों के लिए 20 हजार रुपए, वकील की फीस देने के लिए 20 हजार रुपए और आवागमन के लिए 15 हजार रुपए देने की अनुमति दी है।  यह धनराशि लखवी के उसी बैंक अकाउंट में डाली जाएगी, जिससे उसके प्रतिबंधित आतंकी घोषित होने पर लेन-देन बंद किया गया था। लखवी को संयुक्त राष्ट्र की ओर से दिसंबर 2008 में वैश्विक आतंकी घोषित किया गया था। उसके आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा और अल कायदा से रिश्ते साबित करने वाले सुबूत मिले थे। वह आतंकी वारदातों की साजिश तैयार करने, आतंकियों के लिए धन का इंतजाम करने, उन्हें प्रशिक्षित करने और अन्य तरह की मदद देने के लिए जिम्मेदार माना गया था।

PunjabKesari

वैश्विक आतंकी घोषित होने पर व्यक्ति की दुनिया में मौजूद हर तरह की संपत्ति जब्त हो जाती है और उसके बैंक खातों से लेन-देन बंद कर दिया जाता है। उसकी यात्रा पर प्रतिबंध लग जाता है और वह व्यक्ति किसी तरह का हथियार नहीं रख सकता है। प्रतिबंध समिति ने पाकिस्तान सरकार के परमाणु वैज्ञानिक महमूद सुल्तान बशीर-उद्दीन को मासिक खर्च देने के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दे दी है। वह प्रतिबंधित संगठन उम्मा तामीर ए-नाऊ (यूटीएन) के डायरेक्टर के रूप में कार्य करता हुआ पाया गया था। यूटीएन वह वैज्ञानिक संगठन था, जो अल कायदा सरगना ओसामा बिन लादेन और तालिबान को रासायनिक, जैविक और परमाणु हथियारों से संबंधित जानकारियां मुहैया कराता था। उन्हें प्राप्त करने के तरीके बताता था।

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News