यूक्रेन-रूस पर बोले जयशंकर- " अगर हम किसी काम के तो हम तैयार " BBC डॉक्यूमेंट्री पर भी दिया बयान

punjabkesari.in Wednesday, Feb 22, 2023 - 03:47 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मंगलवार को कहा कि चीन को छोड़कर दुनिया की प्रमुख शक्तियों के साथ भारत के संबंध बहुत अच्छे हैं और कहा कि नई दिल्ली में सद्भावना है और रूस और यूक्रेन दोनों जानते हैं कि " अगर हम किसी काम के हो सकते हैं, तो हम तैयार होंगे"। एक साक्षात्कार में, जयशंकर ने यूक्रेन संघर्ष पर सवालों का जवाब दिया, जो पिछले साल 24 फरवरी को शुरू हुआ था और निकट भविष्य में इसके समाप्त होने का कोई संकेत नहीं था।

 

उन्होंने कहा कि भारत कुछ पेचीदगियों में शामिल था और रूस के साथ-साथ IAEA (अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी) को कुछ संदेश भेजकर Zaporizhzhia बिजली संयंत्र की सुरक्षा के बारे में यूक्रेन की चिंताओं के संबंध में एक भूमिका निभाई थी। जयशंकर ने कहा कि पिछले साल सितंबर में उज्बेकिस्तान में एससीओ शिखर सम्मेलन से इतर मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से की गई टिप्पणी व्यापक रूप से साझा भावना है। पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन से कहा था "आज युद्ध का युग नहीं है"।

 

 जयशंकर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर विवादास्पद बीबीसी डॉक्यूमेंट्री की ओर इशारा करते हुए  ताया, "वास्तविक राजनीति" उन लोगों द्वारा "मीडिया के रूप में स्पष्ट रूप से" संचालित की जा रही है, जिनके पास "राजनीतिक क्षेत्र में आने का साहस नहीं है"। यशंकर ने इस हंगामे को "अन्य तरीकों से राजनीति" करार देते हुए कहा, "कभी-कभी भारत की राजनीति अपनी सीमाओं में भी उत्पन्न नहीं होती है, यह बाहर से आती है।"

 

"हम सिर्फ एक वृत्तचित्र या एक भाषण पर बहस नहीं कर रहे हैं जो किसी ने यूरोपीय शहर में दिया है या एक अखबार कहीं संपादित करता है - हम बहस कर रहे हैं, वास्तव में राजनीति, जिसे मीडिया के रूप में दिखाया जा रहा है।  एक मुहावरा है 'अन्य तरीकों से युद्ध" ' यह दूसरे तरीके से राजनीति है - मेरा मतलब है कि आप एक   एक हैट्रिक जॉब करना चाहते हैं और कहते हैं कि यह सच की एक और खोज है जिसे हमने 20 साल बाद इस समय चलाने का फैसला किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News