Ukraine crisis: रूस के खिलाफ Apple का बड़ा फैसला, App Store से हटाए ऐप्स और बंद की कई सर्विस

punjabkesari.in Wednesday, Mar 02, 2022 - 10:15 AM (IST)

नेशनल डेस्क: यूक्रेन संकट के बीच Apple ने रूस पर बड़ा ऐक्शन लेते हुए अपने प्रोडक्ट्स की सेल रोक दी है। कंपनी ने खुद जानकारी देते हुए बताया कि रूस में Apple Pay की सर्विस पर रोक लगाई थी। साथ ही Apple ने रूस के न्यूज ऐप्स RT और Sputnik को App Store से भी हटा दिया है। इससे पहले गूगल ने भी रूस में प्रतिबंध लगा दिया था। Apple ने यूक्रेन में Apple Maps की ट्रैफिक और लाइव इंसीडेंट फीचर को डिसेबल कर दिया है।

 

इससे पहले गूगल ने भी यूक्रेन में Google Maps के ट्रैफिक डेटा को ऑफ कर दिया था। Apple ने कहा कि हम यूक्रेन पर रूस के हमले से बहुत चिंतित हैं और उन सभी लोगों के साथ खड़े हैं, जो इस हिंसा को झेल रहे हैं, हमने इस हमले के जवाब के रूप में कई कदम उठाए हैं। पिछले हफ्ते हमने रूस में सभी सेल चैनल्स के एक्सपोर्ट को रोक दिया है।

 

Apple Pay और दूसरी सर्विसेस को भी सीमित कर दिया गया है। कंपनी ने बताया कि हम स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और संबंधित सरकारों से बातचीत कर रहे हैं। बता दें कि पिछले हफ्ते यूक्रेन के उप-प्रधानमंत्री Mykhailo Fedorov ने Apple को एक ओपन लेटर लिखा था, जिसमें उन्होंने रूस को कंपनी के प्रोडक्ट्स, सर्विसेस और App Store से दूर करने की मांग की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News