UGC ने शुरू की ''On the Job Training'' योजना, स्टूडेंट्स ऐसे करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

punjabkesari.in Monday, Sep 02, 2024 - 11:37 AM (IST)

नेशनल डेस्क: यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने भारतीय युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर प्रदान करने के लिए एक महत्वपूर्ण पहल की है। UGC ने नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम (NATS 2.0) लॉन्च की है, जो छात्रों को काम करने के साथ-साथ महत्वपूर्ण प्रशिक्षण प्राप्त करने का अवसर देती है। इस योजना का उद्देश्य छात्रों को विशेष क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल करने में मदद करना और उन्हें बेहतर रोजगार के अवसर प्रदान करना है।

ऑन द जॉब ट्रेनिंग' का लाभ
NATS 2.0 के तहत, स्टूडेंट्स को एक साल तक की अवधि के लिए 'ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग' (OJT) प्राप्त होगी। इस ट्रेनिंग के दौरान, उन्हें वेतन भी मिलेगा, जो उन्हें प्रोत्साहित करने और उनकी आर्थिक सहायता करने के लिए है। इस स्कीम में बैचलर्स, डिप्लोमा होल्डर्स और प्रोफेशनल सर्टिफिकेट धारकों को शामिल किया जाएगा। इसका मुख्य उद्देश्य यह है कि छात्रों को व्यावसायिक स्किल्स और जानकारी प्राप्त हो, ताकि वे भविष्य में बेहतर नौकरी पा सकें।

PunjabKesari

जानिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया
NATS 2.0 का लाभ उठाने के लिए, इच्छुक उम्मीदवारों को पोर्टल [nats.education.gov.in](https://nats.education.gov.in) पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। यह पोर्टल स्टूडेंट्स को अप्रेंटिसशिप के अवसर खोजने में मदद करेगा और इससे जुड़े सभी प्रक्रियाओं के लिए एक व्यापक समाधान प्रदान करेगा। इसमें रजिस्ट्रेशन, एप्लीकेशन, वैकेंसी नोटिफिकेशन, कॉन्ट्रैक्ट निर्माण, सर्टिफिकेशन, और स्टाइपेंड शामिल हैं। स्टाइपेंड को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से सीधे लाभार्थियों के खाते में ट्रांसफर किया जाएगा।

क्या है NATS का उद्देश्य
राष्ट्रीय प्रशिक्षुता प्रशिक्षण योजना (NATS) भारतीय युवाओं को व्यापारिक कौशल और अनुभव प्रदान करने के लिए सरकार की एक प्रमुख योजना है। यह योजना प्रशिक्षु अधिनियम, 1961 के तहत 1973 में संशोधित की गई थी। इसके अंतर्गत स्नातक, डिप्लोमा धारक और व्यावसायिक प्रमाणपत्र वाले छात्रों को ऑन-द-जॉब-ट्रेनिंग दी जाती है, जो उन्हें उद्योग में आवश्यक कौशल प्राप्त करने में मदद करती है। इस कार्यक्रम की अवधि 6 महीने से लेकर एक साल तक होती है और यह छात्रों को नौकरी के लिए तैयार करने में सहायक होती है। UGC ने एक आधिकारिक बयान में कहा, "NATS पोर्टल प्लेसमेंट और उद्योग के रुझानों पर मूल्यवान डेटा अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा और पूर्ण प्रशिक्षुता के लिए मान्यता प्राप्त प्रमाणन प्रदान करेगा, कौशल अंतर को कम करेगा और यह सुनिश्चित करेगा कि छात्र नौकरी के लिए तैयार हैं।"

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mahima

Related News