यूएई का लुलु समूह जम्मू-कश्मीर में खाद्य प्रसंस्करण केंद्र की स्थापना करेगा

punjabkesari.in Friday, Dec 11, 2020 - 12:43 PM (IST)


दुबई: संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) स्थित लुलु ग्रुप इंटरनेशनल ने जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में एक खाद्य प्रसंस्करण केंद्र स्थापित करने की घोषणा की है, जहां से विभिन्न प्रकार के कृषि उत्पादों को हासिल किया जाएगा। यह घोषणा लुलु समूह के अध्यक्ष यूसुफली एमए ने गुरुवार को यूएई-भारत खाद्य सुरक्षा सम्मेलन 2020 के दौरान जम्मू-कश्मीर के प्रधान सचिव (कृषि उत्पादन और बागवानी) नवीन कुमार चौधरी की अगुवाई वाले एक प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक के दौरान की।

 

यूसुफली ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की 2019 में यूएई यात्रा के दौरान की गई प्रतिबद्धता के अनुसार लुलु समूह जम्मू-कश्मीर से कृषि उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला की सोर्सिंग पर ध्यान केंद्रित करने जा रहा है।" इस समय लुलु कश्मीर से सेब और केसर का आयात करता है और आने वाले वर्षों में आयात काफी बढऩे का अनुमान है। एक आधिकारिक बयान के अनुसार कोरोना वायरस महामारी के कारण हाल के दिनों में कई चुनौतियों के बावजूद समूह ने अब तक 400 टन से अधिक कश्मीरी सेब का आयात किया है।

 

यूसुफली ने कहा कि लुलु समूह भारत से खाद्य और गैर-खाद्य उत्पादों के प्रमुख आयातकों में शामिल है, और नए केंद्र की स्थापना से खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) और अन्य देशों को कश्मीरी उत्पादों का निर्यात बढ़ेगा। जीसीसी छह अरब देशों का संगठन है, जिसमें संयुक्त अरब अमीरात, सऊदी अरब, कतर, ओमान, कुवैत और बहरीन शामिल हैं।

चौधरी ने कहा कि बैठक के नतीजे काफी बेहतर रहे और लुलु समूह के स्टोरों का उपयोग करते हुए केंद्र शासित प्रदेश से पूरे खाड़ी क्षेत्र में कृषि और बागवानी उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए कई निर्णय किए गए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News