अमेरिका में 2 भारतीय मूल के ज्वैलरों ने हीरों से बनाई PM मोदी की मूर्ति

punjabkesari.in Tuesday, Sep 24, 2024 - 12:44 AM (IST)

नेशनल डेस्क : अमेरिका के लॉन्ग आइसलैंड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए दो ज्वैलर, राजकुमार और असित श्रीमाल, पहुंचे हैं। राजकुमार पिछले 40 साल से अमेरिका में रह रहे हैं, जबकि असित ने 30 साल बिताए हैं। उन्होंने बताया कि उन्होंने पीएम मोदी की एक हीरे की प्रतिमा बनाई है, जिसे वे प्रधानमंत्री को भेंट करना चाहते हैं।

राजकुमार ने कहा, "इस प्रतिमा को बनाने में हमें डेढ़ साल लगे। हमने कई बार इसे रीडिजाइन किया ताकि यह मोदी जी के चेहरे की बिल्कुल सही नकल हो सके। इसे हमने इनेमल से बनाया है, और इसमें लैब ग्रोन डायमंड का इस्तेमाल किया गया है, जिसे मोदी जी प्रमोट करते हैं। इस प्रतिमा में 1500 से 3000 हीरे लगे हैं।"

उन्होंने बताया कि प्रतिमा बनाने में 30 से 40 कारीगर शामिल थे। "इसकी डिजाइनिंग के लिए हमें कम से कम 10 से 15 बार वैक्स बनाना पड़ा, जैसे कि म्यूजियम में होता है। जब तक हमें पूरी संतोषजनक परिणाम नहीं मिला, हम इसे सुधारते रहे," राजकुमार ने कहा। "मुझे विश्वास है कि यह प्रतिमा मोदी जी की एकदम सटीक नकल होगी।"

असित ने आगे कहा, "हम यह मूर्ति मोदी जी को देना चाहते हैं क्योंकि उन्होंने लैब बॉर्न डायमंड इंडस्ट्री के लिए बहुत काम किया है। आज भारत में जो लैब बॉर्न डायमंड इंडस्ट्री चल रही है, वह मोदी जी के प्रयासों का नतीजा है। इससे लाखों लोगों को रोजगार मिला है और यह पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हो चुकी है। यदि वे नई पहल नहीं करते, तो यह इंडस्ट्री इतनी आगे नहीं बढ़ पाती।" इस तरह, राजकुमार और असित का प्रयास न केवल पीएम मोदी के प्रति उनकी श्रद्धा को दर्शाता है, बल्कि भारतीय उद्योग की बढ़ती लोकप्रियता और विकास की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण कदम है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Related News