Twitter का एक्शन: पत्रकार राणा अय्यूब का अकाउंट बैन, IT एक्ट के तहत हुई कार्रवाई

punjabkesari.in Monday, Jun 27, 2022 - 12:06 PM (IST)

नेशनल डेस्क: माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने पत्रकार राणा अय्यूब पर ऐक्शन लेते हुए उनके अकाउंट पर भारत में रोक लगा दी है। यह कार्रवाई सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के तहत हुई है। अय्यूब ने रविवार को अपने ट्विटर अकाउंट पर नोटिस पोस्ट किया और कहा, "हैलो ट्विटर, आखिर यह है क्या? अय्यूब ने जो नोटिस शेयर किया, उसमें लिखा है कि 'भारत के स्थानीय कानूनों के तहत दायित्वों का पालन करते हुए हमने भारत में इस अकाउंट पर रोक लगा दी है। यह कार्रवाई देश के सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम, 2000 के तहत हुई है।'

PunjabKesari

नोटिस में क्या?
नोटिस के मुताबिक, "हमारी सेवा का इस्तेमाल करने वाले लोगों की आवाज को बचाव करने और उनका सम्मान करने में ट्विटर दृढ़ता से विश्वास करता है, अगर हमें किसी अधिकृत संस्था (कानून प्रवर्तन या सरकारी एजेंसी) से कंटेंट को हटाने के लिए लीगल रिक्वेस्ट मिलती है, तो एकाउंट होल्डर्स को सूचना देना हमारी नीति है। हम यह पता करने के लिए नोटिस देते हैं कि उपयोगकर्ता उस देश में रहता है या नहीं, जहां से अपील की गई है।"

 

राणा अय्यूब पर मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप
राणा अय्यूब पर राहत कार्यों के लिए जमा किए गए धन के दुरुपयोग का आरोप है। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने इसी साल अय्यूब की 1.77 करोड़ रुपए की राशि की जब्त की थी। वहीं अय्यूब का कहना है कि मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप उसे बदनाम करने की साजिश से लगाए गए हैं। वहीं, एक बयान जारी करके संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार आयुक्त ने कहा था कि राणा अय्यूब के खिलाफ न्यायिक उत्पीड़न को फौरन रोका जाना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News