अमेरिकी एसो के निदेशक ने कहा- ट्रूडो की हरकतों ने दुनिया भर में सिखों को मुसीबत में डाला

punjabkesari.in Sunday, Oct 20, 2024 - 07:01 PM (IST)

International Desk: उत्तरी अमेरिकी पंजाबी एसोसिएशन (NAPA) के कार्यकारी निदेशक सतनाम सिंह चहल का कहना है कि भारत और कनाडा के बीच चल रही कूटनीतिक दरार उत्तरी अमेरिका और उसके बाहर सिख समुदाय के भीतर बढ़ती चिंता का कारण बन रही है। सिख प्रवासी समुदाय में एक प्रमुख आवाज़ चहल ने चेतावनी दी है कि दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों के न केवल कनाडा में बल्कि दुनिया भर में सिखों के लिए दूरगामी परिणाम हो सकते हैं। चहल ने एक साक्षात्कार में कहा, "भारत और कनाडा के बीच बढ़ते संघर्ष को रचनात्मक बातचीत के माध्यम से सुलझाने की आवश्यकता है ताकि दुनिया भर में सिख समुदाय के अधिकारों और कल्याण की रक्षा की जा सके।"

 

भारतीय प्रवासियों की सेवा करने के लिए प्रतिबद्ध संगठन NAPA के नेता के रूप में, चहल विशेष रूप से कनाडा के सर्रे में खालिस्तान कार्यकर्ता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद भड़के तनाव से परेशान हैं। निज्जर की हत्या और उसके बाद के कूटनीतिक नतीजों ने  सिखों के सामने पहचान, सुरक्षा और राजनीतिक प्रतिनिधित्व के बारे में पश्चिमी देशों में रहने वालेआने वाली जटिल चुनौतियों को उजागर किया है। 1997 से संयुक्त राज्य अमेरिका में रह रहे चहल ने इस बात पर चिंता व्यक्त की कि यह स्थिति सिख प्रवासियों को कैसे प्रभावित कर रही है। उन्होंने बताया, "विश्व स्तर पर, सिखों की अपने समुदायों के लिए परोपकार और सेवा के लिए लंबे समय से प्रतिष्ठा है, लेकिन शत्रुता के मौजूदा माहौल ने हमारे अपने गुरुद्वारों के भीतर भी विभाजन पैदा कर दिया है।"

 

 हालांकि सिख धर्म 'सेवा' - निस्वार्थ सेवा - के सिद्धांत पर आधारित है और सिख ऐतिहासिक रूप से समाज में अपने योगदान के लिए जाने जाते हैं।  चहल ने कहा कि हाल के राजनीतिक तनावों के कारण उत्तरी अमेरिका में समुदाय की छवि बदल रही है। चहल खास तौर पर युवा सिख अमेरिकियों और कनाडाई लोगों द्वारा भेदभाव और नस्लवाद की बढ़ती घटनाओं के बारे में चिंतित हैं, खासकर वे जो पगड़ी पहनते हैं और दाढ़ी रखते हैं। उन्होंने कहा, "अमेरिकी सिख समुदाय तनाव महसूस कर रहा है, स्कूलों, विश्वविद्यालयों और कार्यस्थलों पर नस्लवाद की रिपोर्टें आ रही हैं।" "समुदाय की राजनीतिक संबद्धता के बारे में गलतफहमियां कलंक और सामाजिक अलगाव का कारण बन रही हैं।"

 

उत्तरी अमेरिका में, कई सिख परिवार अपने राजनीतिक रुख के बारे में बढ़ती गलतफहमियों के बीच गैर-सिख पड़ोसियों और दोस्तों के साथ नाजुक रिश्तों को संभाल रहे हैं। चहल ने कहा, "समुदाय के भीतर खालिस्तान चरमपंथियों का पक्ष लेने का काफी दबाव है।" "जबकि कुछ मुट्ठी भर लोग निज्जर के मुद्दे के साथ एकजुटता का आह्वान करते हैं, अधिकांश भारत के साथ अच्छे संबंध बनाए रखते हैं, खासकर उन लोगों के साथ जिनके घर पर पारिवारिक संबंध हैं।" चहल के अनुसार, सोशल मीडिया ने इन तनावों को और बढ़ा दिया है जिससे प्रवासी समुदाय के भीतर विभाजन और गहरा गया है। उन्होंने कहा, "ऑनलाइन इको चैंबर संतुलित चर्चाओं को होने में मुश्किलें पैदा कर रहे हैं।" भारत और कनाडा के बीच तनाव बढ़ने के साथ ही, दोनों देशों के सिख अपनी सुरक्षा और प्रतिक्रिया की संभावना को लेकर चिंतित हैं। चहल ने अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा के लिए सरकारों के कदम उठाने के महत्व पर जोर दिया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News