स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगों, फूलों और चित्रकारी ने लाल किले की खूबसूरती में लगाए चार चांद, देखें तस्वीरें

punjabkesari.in Monday, Aug 15, 2022 - 05:26 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश के 76वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सोमवार को लाल किले को तिरंगों, फूलों और भारत की स्वतंत्रता से संबंधित प्रमुख घटनाओं को प्रदर्शित करती चित्रकारी से सजाया गया। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भाषण से कुछ देर पहले लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस के मौके पर पहली बार एमआई-17 हेलीकॉप्टर से फूल बरसाए गए। लाल किले के प्रवेश द्वार पर मशीन से संचालित दो हाथियों को तैनात किया गया था, जिन्होंने लोगों का ध्यान आकर्षित किया। कार्यक्रम समाप्त होने के बाद लोगों को हाथियों के साथ सेल्फी लेते हुए देखा गया।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री का भाषण समाप्त होने के बाद आसमान में तीन रंगों के गुब्बारे छोड़े गए। गत 75 वर्ष में पहली बार लाल किले पर 21 तोपों की सलामी देते वक्त देश में निर्मित होवित्जर तोप का इस्तेमाल किया गया। राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) कैडेट ने अपने-अपने राज्य की पारंपरिक पोशाक पहनी थी और उन्हें भारतीय मानचित्र के आकार वाले ‘ज्ञान पथ' दीर्घा में बिठाया गया था। प्रधानमंत्री लाल किला परिसर से रवाना होने से पहले उस दीर्घा में भी गए, जहां एनसीसी कैडेट बैठे थे। उन्होंने उनसे बातचीत भी की।
PunjabKesari
17वीं सदी के मुगल स्मारक लाल किले के बाहर बड़ी संख्या में एकत्र लोगों में खासा जोश दिखाई दिया। वे तिरंगे वाली टोपियां पहने और राष्ट्रीय ध्वज थामे हुए थे। देश भर के विभिन्न स्कूलों के कुल 792 एनसीसी कैडेट ने कार्यक्रम में भाग लिया। लाल किले पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह के अनुभव के बारे में बताते हुए पश्चिम बंगाल के एनसीसी कैडेट आकाश ने कहा कि उन्होंने कार्यक्रम के बाद प्रधानमंत्री से मिलकर रोमांचित महसूस किया। आकाश ने कहा, ''हम इस कार्यक्रम के लिए पिछले 15 दिनों से दिल्ली में हैं।
PunjabKesari
यह हमारे लिए बहुत बड़ा अवसर था और मुझे उम्मीद है कि हमें फिर से ऐसे कार्यक्रमों में शामिल होने का मौका मिलेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण हम सभी के लिए बहुत प्रेरणादायक था।'' पंजाब से आई एक और एनसीसी कैडेट हरप्रीत कौर ने कहा कि लाल किले पर आयोजित समारोह में शरीक होना एक रोमांचक अनुभव था। कौर ने कहा, ''जब एमआई-17 हेलीकॉप्टर ने फूल बरसाए तो मुझे बहुत अच्छा लगा। आसमान में गुब्बारे छोड़ना भी मुझे बहुत पसंद आया। यह बहुत रोमांचक अनुभव था।''

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News