मिर्च, हल्दी और जीरा देने भारत से विदेश गई ट्रेन, इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा

punjabkesari.in Monday, Jul 20, 2020 - 01:34 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना वायरस महामारी के कारण लागू लॉकडाउन से सड़क परिवहन बाधित होने के चलते पहली बार रेल मार्ग से बांग्लादेश को मिर्च, हल्दी और जीरा जैसे 9,000 टन से अधिक मसाले भेजे गए। एक अधिकारी ने बताया कि पिछले एक महीने में 5000 टन से अधिक हल्दी, 4300 टन मिर्च और 100 टन जीरे का निर्यात रेल मार्ग द्वारा बांग्लादेश को किया गया है। 

PunjabKesari

ये मसाले आंध्र प्रदेश, तेलंगाना से वहां भेजे गए। बांग्लादेश भारतीय मसालों का प्रमुख आयातक है और भारत के कुल मसाला निर्यात में मात्रा के संदर्भ में उसकी नौ प्रतिशत हिस्सेदारी तथा मूल्य के संदर्भ में पांच प्रतिशत हिस्सेदारी है। वर्ष 2019-20 के दौरान बांग्लादेश को लगभग 1,005 करोड़ रुपये मूल्य के 1,09,950 टन मसालों का निर्यात किया गया था। इसमें मुख्य रूप से जीरा, मिर्च, अदरक और हल्दी शामिल हैं।

PunjabKesari

इससे पहले बांग्लादेश को भारत से 95 प्रतिशत मसाला निर्यात घोजाडंगा, मुंद्रा, हिली, मोहदीपुर, पेट्रापोल या न्हावा शेवा के जरिए सड़क मार्ग से किया जाता था। अधिकारी ने बताया कि पहली बार हल्दी और मिर्च के निर्यातकों ने दक्षिण मध्य रेलवे के सहयोग से रेल मार्ग के जरिए निर्यात किया। अधिकारी ने कहा कि पिछले एक महीने में 5250 टन हल्दी, 4300 टन मिर्च और 100 टन जीरे का निर्यात आंध्र, तेलंगाना बेल्ट से रेल द्वारा किया गया है। निर्यातकों से रेल से सामान भेजने को अधिक सुविधाजनक पाया है और इसके जरिए लागत कम आने की बात कही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News