लॉकडाउन के बाद कल से खुलेंगे देश के पर्यटन स्थल, इन बातों का रखना होगा ध्यान

2021-06-15T22:58:09.917

नेशनल डेस्कः देश में कोरोना की दूसरी लहर कमजोर होने के साथ ही अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। कई राज्यों ने अनलॉक के तहत दुकानदारों समेत कई क्षेत्रों को खोलने का निर्णय लिया है। इस बीच केंद्र सरकार ने देश के सभी राष्ट्रीय स्मारक और पर्यटन स्थलों को फैसला किया है। करीब 40 के लॉकडाउन के बाद एक बार फिर देश के पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों को देखा जा सकेगा। लेकिन इसके लिए पर्यटकों को कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा।

कैसे मिलेगा प्रवेश

  • 2 गज की दूरी
  • मास्क लगाकर जाना होगा, बगैर मास्क के एंट्री नहीं
  • टिकट ऑनलाइन खरीदने होंगे
  • पाबंदियों के साथ खुलेंगे पर्यटन स्थल
  • एक समय में तय संख्या के आधार पर मिलेगा प्रवेश


राजधानी दिल्ली में कुतुबमीनार, हुंमायूं का मकबरा और लालकिले को सैनेटाइज किया गया। महामारी की दूसरी लहर के प्रकोप की वजह से बंद किया गया विश्व प्रसिद्ध ताजमहल बुधवार से फिर दीदार के लिए तैयार है, लेकिन कोविड रोधी नियमों के चलते इसमें एक बार में 650 से अधिक पर्यटक एकत्र नहीं हो पाएंगे। उल्लेखनीय है कि आगरा में ताजमहल के साथ ही आगरा किला, सिकंदरा सहित सभी स्मारक कल से खुलने जा रहे हैं। महामारी की दूसरी लहर के चलते आगरा में 16 अप्रैल को ताजमहल सहित सभी स्मारक पर्यटकों के लिए बंद कर दिए गए थे। 

ताजमहल के पूर्वी द्वार पर दुकानदार भी सैलानियों के स्वागत के लिए तैयारियां करते नजर आए। पर्यटकों को अभी सीमित संख्या में ही स्मारकों में प्रवेश दिया जाएगा। टिकट विंडो बंद रहेंगी और टिकट ऑनलाइन बुक होगी। इसके साथ ही थर्मल स्क्रीनिंग, मास्क, शारीरिक दूरी जैसे नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। अधीक्षण पुरातत्वविद डॉ. बसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि ताजमहल समेत सभी स्मारकों को रोगाणु मुक्त किया गया है और स्मारकों में गृह व स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देशों का अनुपालन किया जाएगा। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News