अर्थशास्त्रियों के साथ पीएम मोदी की चर्चा और कोरोना का दूसरा ड्राई रन, आज इन बड़ी खबरों पर रहेगी नजर

2021-01-08T09:47:49.967

नेशनल डेस्क: किसान आंदोलन के खत्म होने की उम्मीद एक बार फिर जाग गई है। कृषि कानून पर जारी रस्साकसी के बीच सरकार और किसान संगठन के बीच आज आठवीं बार वार्ता होने जा रही है। वहीं आज ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज प्रमुख अर्थशास्त्रियों और विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों के साथ आगामी आम बजट पर चर्चा करेंगे। इसके अलावा अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की आज  कैपिटल परिसर मे हुई हिंसा को लेकर प्रतिक्रिया सामने अाई है। इसी तरह की ताजी और बड़ी खबरें हम आप तक पहुंचाते रहेंगे, जिस पर देश और दुनिया की नजर बनी हुई है। 

 

अर्थशास्त्रियों के साथ आम बजट पर चर्चा करेंगे पीएम मोदी 
प्रधानमंत्री प्रमुख अर्थशास्त्रियों और विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों के साथ आज आगामी आम बजट पर चर्चा करेंगे। इस वर्चुअल बैठक का आयोजन नीति आयोग ने किया है। बैठक में कोविड-19 महामारी की वजह से कई मोर्चों पर पैदा हुई अनिश्चितता के बीच उन उपायों पर चर्चा होगी, जिन्हें बजट में शामिल कर वृद्धि को प्रोत्साहन दिया जा सकता है।बैठक में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर, नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार और नीति आयोग के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) अमिताभ कान्त भी शामिल होंगे। 

PunjabKesari

देश के 736 जिलों में आज ड्राई रन
आज देश के सभी 736 जिलों में आज ड्राई रन किया जाएगा गुजरात, पंजाब, असम और आंध्र प्रदेश में ड्राई रन को लेकर अच्छे रिजल्ट सामने आए थे। इसके बाद सरकार ने पूरे देश में ड्राई रन को लागू करने का फैसला किया था। अब एकबार फिर केंद्र सरकार पूरे देश में ड्राई रन करने जा रही है। इससे पहले  डॉ हर्षवर्धन ने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक कर वैक्सीन के खिलाफ फैलाए जा रहे दुष्प्रचार पर चिंता जताई थी। 


किसानों की सरकार से आठवें दौर की वार्ता
कृषि सुधार के लिए पारित कानूनों को लेकर लंबे समय से आंदोलन कर रहे किसानों के साथ सरकार की आज आठवें दौर की वार्ता होने जा रही है। इस वार्ता में सरकार की तरफ से किसानों के समक्ष नया फार्मूला पेश किया जा सकता है। कानूनों के प्रावधानों की समीक्षा के लिए विशेषज्ञ समिति का गठन किया जा सकता है। सातवें दौर की वार्ता के बाद कृषि मंत्री ने कहा था कि एमएसपी की गारंटी वाले मसले पर अगली बार (आठ जनवरी) की बैठक में चर्चा होगी। इससे पहले गुरुवार को किसानों ने दिल्ली के बाहरी हिस्से वाली सड़कों पर ट्रैक्टर मार्च निकाला और अपनी मांगों के माने जाने तक आंदोलन जारी रखने का एलान किया है।

PunjabKesari
ट्रंप ने कैपिटल परिसर में हिंसा की निंदा की 
अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी संसद भवन परिसर में बुधवार को हुई हिंसा की निंदा की है। ट्रंप ने एक नए वीडियो संदेश में कहा कि चूंकि अब कांग्रेस ने परिणामों को प्रमाणित कर दिया है इसलिए ‘‘नया प्रशासन 20 जनवरी को सत्ता की कमान संभालेगा'' और अब उनका ध्यान ‘‘सत्ता का व्यवस्थित एवं सुगम हस्तांतरण सुनिश्चित करने पर है।'' इस वीडियो में ट्रंप ने हिंसा की निंदा की और इसे ‘‘घृणित हमला'' बताया तथा कहा कि इसके कारण उन्हें बहुत दुख पहुंचा है। 

PunjabKesari

मुंबई  में बारिश के आसार 
आज मुंबई समेत महाराष्ट्र के कई इलाकों में बारिश होने के आसार हैं। दक्षिण मध्य अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से राज्य में बारिश की आशंका व्यक्त की जा रही है।  मौसम विभाग की माने तो मराठवाड़ा और विदर्भ के भी कुछ हिस्सों में बारिश की उम्मीद की जा रही है। बीते 24 घंटों में कोंकण, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों और मराठवाड़ा में कई जगहों पर हल्की बारिश हुई है। 
 


Content Writer

vasudha

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News