कोरोना वैक्सिनेशन से पहले सबसे बड़ी रिहर्सल, आज देश के 736 जिलों में एक साथ होगा ड्राई रन

punjabkesari.in Friday, Jan 08, 2021 - 10:11 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना टीकाकरण अभियान के लिए आज से कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की ढुलाई का काम शुरू हो सकता है। सरकारी सूत्रों के मुताबिक वैक्सीन का मुख्य भंडारण केंद्र पुणे में होगा और यहीं से वैक्सीन पूरे देश में 41 जगहों के लिए भेजी जाएगी। इन 41 जगहों में चार प्राथमिक वैक्सीन स्टोर (GSMD) हैं, जो करनाल, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में हैं और 37 वैक्सीन केंद्र हैं। यहां वैक्सीन का भंडारण किया जाएगा और यहीं से वैक्सीन को विभिन्न जिलों में भेजा जाएगा।

PunjabKesari

टीकाकरण से पहले आज देश के 736 जिलों में ड्राई रन होगा। इससे पहले 28 और 29 दिसंबर को 4 राज्यों में दो दिन के लिए ड्राई रन किया गया था। इसके बाद 2 जनवरी को सभी राज्यों में ड्राई रन चलाया गया था और अब 33 राज्यों (हरियाणा, हिमाचल और अरुणाचल को छोड़कर) और केंद्रशासित प्रदेशों में वैक्सीन का फिर से ड्राई रन शुरू हो रहा है।

 

विमान से वैक्सीन की ढुलाई
उत्तर भारत के लिए दिल्ली और करनाल, पूर्वी भारत के लिए कोलकाता तथा दक्षिण पूर्वी भारत के लिए चेन्नई और हैदराबाद मिनी हब होंगे। कोलकाता पूर्वोत्तर भारत के लिए भी नोडल क्षेत्र होगा। सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार ने वैक्सीन को शीघ्र गंतव्य पर पहुंचाने के उद्देश्य से यात्री विमानों से कोरोना वैक्सीन की ढुलाई की अनुमति भी दे दी है। 

PunjabKesari

तमिलनाडु में ड्राई रन की समीक्षा करेंगे हर्षवर्धन
देशभर में आठ जनवरी को होने वाले कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण के ड्राई रन की समीक्षा के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन तमिलनाडु के दौरे पर जाएंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को जानकारी दी कि डॉ हर्षवर्धन तमिलनाडु में कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन या मॉक ड्रिल के दौरान की गई तैयारियों की समीक्षा के लिए राज्य का दौरा करेंगे। स्वास्थ्य मंत्री तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के सरकारी जनरल अस्पताल और सरकारी ओमनदुरार अस्पताल जाएंगे। दोपहर में वे चेन्नई स्थित अपोलो अस्पताल और पेरियामेदु स्थित जनरल मेडिकल स्टोर डिपो जाएंगे।

PunjabKesari

क्या है ड्राई रन
ड्राई रन में वैक्सीनेशन की पूरी रिहर्सल होगी। वैक्सीन के अस्पताल तक जाने, लोगों को बुलाने, फिर डोज देने की पूरी प्रक्रिया का पालन ठीक वैसे ही किया जाएगा जैसे टीकाकरण में होगा। ड्राई रन में वैक्सीन के स्टोरेज, वितरण और टीकाकरण की तैयारियों को परखा जाता है जोकि शहर के बड़े सरकारी अस्पतालों या अन्य जगहों पर की जा रही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News