एअर इंडिया के यात्रियों का डाटा लीक और नए तूफान का खतरा, आज इन खबरों पर रहेगी देश की नजर

punjabkesari.in Saturday, May 22, 2021 - 08:04 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना से मचे तांडव के बीच हर दिन की उम्मीद और पाबंदियों के साथ हो रही है। जहां एक तरफ काेरोना संकट के बीच ब्लैक फंगस नाम की नई बीमारी ने अपने पैर पसारना शुरू कर दिए हैं तो वहीं दूसरी तरफ भारत से आने वाले यात्री विमानों पर बैन का सिलसिला भी जारी है। कनाडा ने भारत और पाकिस्तान से आने वाले यात्री विमानों पर बैन को एक महीने के लिए बढ़ाया दिया है। इसके अलावा केरल और कर्नाटक में लॉकडाउन की अवधि और बढ़ा दी गई है। इसी तरह की बड़ी और दिलचस्प खबरों की जानकारी हम पल-पल आप तक पहुंचाते रहेंगे। 


कनाडा ने भारत के यात्री विमानों पर बढ़ाया  बैन 
कनाडा ने भारत और पाकिस्तान से आने वाले यात्री विमानों पर बैन को एक महीने के लिए बढ़ाया दिया है। कनाडा के परिवहन मंत्री ओमार अलघाबरा ने कहा  कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई के तहत यह प्रतिबंध अब 21 जून तक प्रभावी रहेगा। ओमार ने कहा कि कनाडा ने 22 अप्रैल को भारत में संक्रमण के मामले बढ़ने पर प्रतिबंध शुरू किया था। इसके बाद यहां कोरोना वायरस संक्रमण में बेहद अहम कमी महसूस की गई है।

PunjabKesari
तेजी से बढ़ रहे ब्लैक फंगस के मामले 
देश में अबतक कुल 7251 ब्लैक फंगस के मामले सामने आ चुके हैं. इनमें से 219 मरीज अपनी जान गंवा चुके हैं, सबसे ज्यादा ब्लैक फंगस के मामले महाराष्ट्र में आए हैं। महाराष्ट्र के अलावा गुजरात, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में ब्लैक फंगस के मामलों का बढ़ना जारी है।  ​केंद्र ने म्यूकरमाइकोसिस के प्रसार को चिंता का कारण बताते हुए सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को सलाह दी है कि वे फंगस संक्रमण को रोकने की अपनी तैयारियों तथा अस्पतालों में उपचार और स्वच्छता की समीक्षा करें।

 

एअर इंडिया के डाटा में सेंध
एअर इंडिया के यात्री सेवा प्रणाली प्रदाता एसआईटीए ने इस वर्ष फरवरी में एक साइबर हमले का सामना किया जिसके कारण विमानन कंपनी के कुछ निश्चित संख्या में यात्रियों के व्यक्तिगत डेटा लीक हो गए। 11 अगस्त, 2011 और 3 फरवरी, 2021 के बीच पंजीकृत एयर इंडिया के एक निश्चित संख्या में यात्रियों की निजी जानकारी लीक हुई है जिसमें- नाम, जन्म तिथि, संपर्क सूचना, पासपोर्ट जानकारी, टिकट जानकारी और क्रेडिट कार्ड डेटा शामिल है।

PunjabKesari
केरल और कर्नाटक में बढ़ा लॉकडाउन
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कोविड-19 महामारी को नियंत्रित करने के लिए लागू लॉकडाउन की मियाद 24 मई से बढ़ाकर सात जून तक करने की घोषणा  कर दी है की वहीं  केरल सकार ने भी कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए लागू राज्यव्यापी लॉकडाउन एक सप्ताह यानी 30 मई तक बढ़ाने का ऐलान किया है। 

PunjabKesari
आज चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है यास
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के 26 मई को यास चक्रवात के ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तट से गुजरने की आशंका जताने के मद्देनजर ओडिशा सरकार ने 30 में से 14 जिलों को सतर्क कर दिया है। आज ये बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान का रूप ले सकता है। राज्य सरकार ने भारतीय नौसेना एवं भारतीय तट रक्षक बल से स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने का आग्रह किया है।

 

दिल्ली-NCR में और राजस्थान में बारिश जारी 
दिल्ली में पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण हल्की बारिश का सिलसिला जारी है। वहीं  राजस्थान के अनेक हिस्सों में अगले तीन दिनों तक बारिश रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार  एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से आगामी तीन दिनों के दौरान पश्चिमी और उत्तरी राजस्थान के कई भागों में आंधी के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News