किसानों की महाबैठक और  हैदराबाद की किस्मत का फैसला, आज इन बड़ी खबरों पर रहेगी देश की नजर

punjabkesari.in Friday, Dec 04, 2020 - 10:38 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  देश के लिए अाज का दिन काफी अहम माना जा रहा है।  आज सभी की नजरें दिल्ली से लेकर हैदराबाद तक टिकी हुई है। जहां एक तरफ ग्रेटर हैदराबाद नगर निकाय चुनाव यानी GHMC की मतगणना शुरू हो गई है तो वहीं दूसरी तरफ आज सिंघु बॉर्डर पर डटे किसान आगे की रणनीति पर मंथन करेंगे। इसके अलावा देश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक सर्वदलीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे। इसी तरह की ताजी और बड़ी खबरें हम आप तक पहुंचाते रहेंगे। 

 

covid-19 वैक्सीन को लेकर चर्चा करेंगे पीएम मोदी 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सर्वदलीय बैठक में  कोरोना की स्थिति पर चर्चा के साथ covid-19 वैक्सीन के वितरण की योजना पर भी चर्चा करेंगे। सर्वदलीय बैठक वर्चुअली तौर पर बुलाई गई है जिसमें कई दलों के नेता शामिल होंगे। बता दें कि पिछले दिनों प्रधानमंत्री ने उन राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की थी जहां कोरोना के मामलों में बढ़ौत्तरी हुई।  सूत्रों के मुताबिक बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह के अलावा स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन और संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी के भी बैठक में शामिल होंगे।

 

 GHMC की मतगणना जारी 
ग्रेटर हैदराबाद नगर निकाय चुनाव यानी GHMC की मतगणना सुबह 8 बजे से जारी है। चुनाव में मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ टीआरएस, विपक्षी भाजपा और कांग्रेस के बीच है। हालांकि AIMIM नतीजों में अहम भूमिका निभा सकती है। चुनाव के लिए सभी दलों ने जोरदार प्रचार किया था लेकिन मतदान प्रतिशत अपेक्षित रूप से काफी कम देखने को मिला. एक दिसंबर को हुए चुनाव में 74.67 लाख पंजीकृत मतदाताओं में से केवल 34.50 लाख (46.55 प्रतिशत) मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। 

 

किसानों का आंदोलन  आज भी जारी
कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर की अगुवाई में तीन केंद्रीय मंत्रियों के साथ आंदोलनकारी किसानों के प्रतिनिधिमंडल की बैठक वीरवार को भी बेनतीजा रही, जिसके बाद किसानों ने धरना जारी रखा। अब आज किसान संगठन आपस में बैठक कर आगे की रणनीति बनाएंगे। 11  बजे सिंघु बॉर्डर पर किसान नेताओं की बैठक शुरू होगी। कल रात को संयुक्त किसान मोर्चा की तरफ से एक बयान भी जारी किया गया था, जिसमें  कहा था की मीटिंग में सरकार के साथ किसान तीनों कानूनों को रद्द करने और एमएसपी गारंटी कानून बनाने की बात पर अड़े रहे। 

 

आईआईटी ग्लोबल समिट को संबोधित करेंगे पीएम मोदी 
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज आईआईटी 2020 वैश्विक शिखर सम्मेलन में मुख्य वक्तव्य देंगे। पैन आईआईटी अमेरिका द्वारा आयोजित इस वर्ष के शिखर सम्मेलन का विषय “द फ्यूचर इज नाऊ” है। प्रधानमंत्री कार्यालय के अनुसार, इस बैठक में वैश्विक अर्थव्यवस्था, प्रौद्योगिकी, नवाचार, स्वास्थ्य, पर्यावास संरक्षण और सार्वभौमिक शिक्षा जैसे मुद्दों पर बातचीत होगी। पैन आईआईटी अमेरिका 20 साल पुराना संगठन है। 2003 से ही यह इस सम्मेलन का आयोजन करता आ रहा है और उद्योग, शिक्षा और प्रशासन सहित विभिन्न क्षेत्रों के वक्ताओं को आमंत्रित करता रहा है। 

 

चक्रवात बुरेवी का खतरा 
केरल में बुरेवी चक्रवात के आने के साथ भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर राज्य सरकार ने पांच जिलों में आज अवकाश की घोषणा कर दी है । चक्रवात आने के आलोक में प्रदेश में अलर्ट जारी किया गया है । भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार चक्रवात बुरेवी चार दिसंबर को केरल से टकरा सकता है और दक्षिण तमिलनाडु एवं दक्षिण केरल के तटों के लिए रेड अलर्ट और चक्रवात की चेतावनी जारी किया है। राज्य सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया कि राज्य के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा, अलप्पुझा और इदुक्की जिलों के लिए सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News