आज है राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का जन्मदिन ( पढ़ें 1 अक्टूबर की खास खबरें)

punjabkesari.in Monday, Oct 01, 2018 - 05:35 AM (IST)

नई दिल्ली/जालंधरः अाज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद जी का जन्मदिन है। उनका जन्म 1 अक्तूबर 1945 को  उत्तर प्रदेश के कानपुर देहात में हुआ था। इनके पिता जी का नाम स्वर्गीय माईकू लाल और माता जी का नाम स्वर्गीय कलावती कोविंद है। इनकी पत्नी का नाम सविता कोविंद है। कोविंद जी 20 जुलाई 2017 को देश के राष्ट्रपति चुने गए थे। 

पंजाब की मंडियों में अाज से शुरु होगी सरकारी धान की खरीद 
PunjabKesari
अाज यानि 1 अक्टूबर से धान की सरकारी खरीद शुरू होने जा रही है। पंजाब सरकार ने इसके लिए सभी प्रबंध संंपन्न कर लिए हैं। केंद्र सरकार की तरफ से 17 प्रतिशत नमी वाला धान की फसल ही खरीदने की इजाजत है और इससे ज्यादा नमी वाले धान को सुखाना पड़ता है। इस बार राज्य में धान की बंपर फ़सल हुई है और प्रबंध भी अधिक किए गए हैं। पिछले साल 179.5 लाख टन धान की फसल खरीदी गई थी और इस बार संख्या 200 लाख टन पर पहुंचने के आसार हैं। सरकार की तरफ से 1,835 मंडियों में खरीद के प्रबंध किए गए हैं। 

1 अक्टूबर से पंजाब के सभी स्कूलों की समय सारणी में बदलाव
PunjabKesari
शिक्षा विभाग पंजाब की तरफ से 1 अक्टूबर से राज्य के सभी सरकारी, प्राइवेट एडेड और मान्यता प्राप्त स्कूलों का टाइम टेबल बदल दिया गया है। यह जानकारी डी.पी.आई. (सेकंडरी शिक्षा) श्री परमजीत सिंह ने दी। नए समय के अनुसार अब प्राईमरी स्कूल एक अक्टूबर से सुबह 9 से शाम 3 बजे तक लगेंगे जबकि मिडल हाई और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के लिए यह समय प्रात: काल 9 से शाम 3:20 तक का होगा। 

1 अक्टूबर से घट जाएगा ई-वे बिल का बोझ 
PunjabKesari
माल के ट्रांसपॉर्टेशन पर अनिवार्य ई-वे बिल के अनुपालन में 1 अक्टूबर से और आसानी हो जाएगी। हालिया कानूनी संशोधनों के बाद सरकार ने इसके फॉर्म में भी कई बदलाव किए हैं, वहीं करीब आधा दर्जन राज्यों में इंट्रास्टेट गुड्स मूवमेंट पर जॉबवर्क वाले सामान की ढुलाई इससे मुक्त हो जाएगी। 'ट्रांजैक्शन टाइप' के आधार पर 'डॉक्यूमेंट टाइप' वाले ड्रॉप डाउन में दस्तावेजों की संख्या सीमित कर दी गई है।

अमरीका में आज प्रवासियों की किस्मत होगी तय 
PunjabKesari
अमरीका में आज से उन लोगों को निकालने की प्रक्रिया शुरू हो सकती है, जिनका यहां रहने का कानूनी अधिकार समाप्त हो गया है। हालांकि इसमें भारतीयों को छूट मिल गई है। दरअसल जिन लोगों को अमरीका से निकाला जाना है, उनमें एच -बी वीजा धारकों को छूट दी गई है। परंतु यह राहत अस्थाई है। 

इंडियन सुपर लीग के आज होंगे 2 मुकाबले 
PunjabKesari
इंडियन सुपर लीग के आज होने वाले मुकाबलों में ब्लिगा स्टुटगार्ट बनाम डब्ल्यू ब्रेमेन और उत्तर पूर्व बनाम गोवा आमने -सामने होंगे। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News