लोकसभा में बोली TMC सांसद, दुनिया में प्रदूषण के कारण खराब हो रही भारत की छवि

punjabkesari.in Tuesday, Nov 19, 2019 - 06:09 PM (IST)

नई दिल्ली : टीएमसी सांसद काकोली घोष मंगलवार को मास्क पहनकर संसद पहुंची। जब उनसे मास्क पहनकर संसद आने के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि 'राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण के बढ़ते स्तर के बारे में सोचने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जब हमारे पास 'स्वच्छ भारत मिशन' है, तो क्या हमारे पास 'स्वच्छ हवा मिशन' नहीं हो सकता है? क्या हमें स्वच्छ हवा में सांस लेने का अधिकार सुनिश्चित नहीं किया जाना चाहिए? उन्होंने कहा कि दिल्ली में लोग मास्क लगाए घूम रहे हैं। दुनिया के 10 सबसे प्रदूषित शहरों में से 9 भारत में हैं। यह बेहद चिंता का विषय है। उन्होंने कहा प्रदूषण के कारण विदेशों में भारत की छवि खराब हो रही है। 

PunjabKesari
भाजपा और कांग्रेस सदस्यों ने दिया जीरो आॅवर नोटिस
इससे पहले आज, भाजपा और कांग्रेस के संसद सदस्यों (सांसदों) ने वायु प्रदूषण के मुद्दे पर राज्यसभा में जीरो ऑवर नोटिस दिया। भाजपा सांसदों आरके सिन्हा, विजय गोयल, जीवीएल नरसिम्हा राव और नरेंद्र जाधव और कांग्रेस सदस्य केटीएस तुलसी ने संसद के उच्च सदन में मामले में जीरो ऑवर नोटिस दिया है। कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी और बीजेडी सांसद पिनाकी मिश्रा के दोपहर में लोकसभा में वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन पर चर्चा शुरू करने की उम्मीद है।PunjabKesari

साफ हवा के संकट से जूझ रही दिल्ली
यह चर्चा इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि दिल्ली और इसके आसपास के इलाके पिछले कुछ दिनों में हरियाणा और पंजाब में किसानों द्वारा जलाई गई पराली के कारण गंभीर वायु प्रदूषण से जूझ रहे हैं। राष्ट्रीय राजधानी में वायु की गुणवत्ता पराली जलाने की घटनाओं के कारण सर्दियों में हर साल खराब हो जाती है। 'गंभीर' और 'बहुत खराब' वायु गुणवत्ता के दिनों के बाद, राष्ट्रीय राजधानी और आसपास के इलाकों में मंगलवार सुबह AQI में सुधार देखा गया।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News