बंगाल में विस्फोट स्थल पर बम निरोधक दस्ते के दौरे के दौरान टीएमसी-भाजपा कार्यकर्ताओं में झड़प

punjabkesari.in Monday, Dec 05, 2022 - 07:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क : बम निरोधक दस्ते ने पश्चिम बंगाल के पूर्वी मेदिनीपुर जिले में हुए विस्फोट की जांच के लिए सोमवार को घटनास्थल का दौरा किया। पुलिस ने यह जानकारी दी। शुक्रवार को भूपतिनगर में एक घर में हुए विस्फोट में मारे गए तीन लोगों में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) का एक कार्यकर्ता भी शामिल है। विस्फोट भूपतिनगर के पास के कांथी इलाके में शनिवार को वरिष्ठ टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी की एक रैली से कुछ घंटे पहले हुआ था। पुलिस ने कहा कि बम निरोधक दस्ते ने मौके से नमूने एकत्र किए।

यह सवाल करते हुए कि बम निरोधक दस्ते को घटनास्थल का दौरा करने में इतना समय क्यों लगा, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं के एक समूह ने घटनास्थल के पास जाने की कोशिश की। उन्होंने यह भी सवाल किया कि अब तक फॉरेंसिक विशेषज्ञों को जांच के लिए क्यों नहीं बुलाया गया। पुलिस सूत्रों ने कहा कि जल्द ही टीएमसी समर्थकों के मौके पर जमा होने और उनके द्वारा भाजपा कार्यकर्ताओं को रोकने की कोशिश किए जाने पर झड़प शुरू हो गई। उन्होंने कहा कि झड़प में कुछ लोगों को मामूली चोटें आईं।

पुलिस ने कहा कि उसने चार-पांच भाजपा समर्थकों को हिरासत में ले लिया ताकि उन्हें अधिक संख्या में एकत्र हुए टीएमसी समर्थकों की भीड़ से बचाया जा सके। अधिकारियों ने बताया कि रैपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) के जवानों ने भीड़ को खदेड़कर स्थिति को काबू में किया। पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘हम घटनास्थल की घेराबंदी कर रहे हैं ताकि साक्ष्य नष्ट न हों।'' विस्फोट इतना भीषण था कि जिस कच्चे घर में यह हुआ, वह पूरा नष्ट हो गया।

भाजपा ने घटना की जांच राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) से कराने की मांग करते हुए आरोप लगाया कि विस्फोट दुर्घटनावश उस समय हुआ जब टीएमसी कार्यकर्ता देसी बम बना रहे थे। वहीं, टीएमसी ने दावा किया कि बम अभिषेक बनर्जी की शनिवार की रैली पर हमला करने के लिए बनाए जा रहे थे। भाजपा नेता राहुल सिन्हा ने आरोप लगाया कि क्षेत्र में उनकी पार्टी के समर्थकों पर इसलिए हमला किया गया क्योंकि वे पुलिस को घटना पर पर्दा डालने से रोकने की कोशिश कर रहे थे।

सिन्हा ने दावा किया, "भाजपा समर्थक वहां यह सुनिश्चित करने गए थे कि टीएमसी विस्फोट से जुड़े सबूतों को नष्ट न करे, लेकिन पुलिस के सामने उन पर हमला किया गया।" टीएमसी के प्रवक्ता कुणाल घोष ने आरोप लगाया कि भाजपा क्षेत्र में अशांति फैलाना चाहती है और नहीं चाहती कि सच सामने आए। उन्होंने दावा किया, ‘‘भाजपा ने गड़बड़ी पैदा करने के लिए लोगों को क्षेत्र में भेजा, लेकिन ग्रामीणों ने उनकी कोशिश को विफल कर दिया।''


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News