पाकिस्तान के एयर स्पेस खोलने से बचेगा भारतीय यात्रियों का समय

punjabkesari.in Tuesday, Jul 16, 2019 - 07:28 PM (IST)

नई दिल्लीः पाकिस्तान द्वारा उसके वायु क्षेत्र में भारतीय विमानों की उड़ान पर प्रतिबंध हटाने से भारत से अमेरिका की यात्रा में करीब साढ़े चार घंटे का समय कम लगेगा। फरवरी में पुलवामा आतंकवादी हमलों को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने के बाद पाकिस्तान ने उसके हवाई क्षेत्र में भारतीय विमानों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया था। उसने सोमवार रात से प्रतिबंध हटा दिया है। सरकारी विमान सेवा कंपनी एयर इंडिया के विमान आज रात से ही पाकिस्तान होकर उड़ान भरनी शुरू कर देंगे।

PunjabKesari
एयर इंडिया के प्रवक्ता धनंजय कुमार ने बताया कि पाकिस्तान के प्रतिबंध हटाने के बाद से अमेरिका और यूरोप जाने वाले विमानों को सीधे जाने की बजाय दक्षिण की ओर से भेजा जा रहा था। अब पुराने मार्ग पर जाने से उड़ान समय में डेढ़ घंटे की बचत होगी। इसके अलावा अमेरिका जाने वाले विमानों को वियना में रुकना पड़ता था जहां चालक दल के सदस्य बदले जाते थे। इसमें तीन घंटे का समय लगता था। इस प्रकार अब कुल साढ़े चार घंटे की बचत होगी।

PunjabKesari
धनंजय ने बताया कि उड़ान समय कम होने के कारण ईंधन और चालक दल के सदस्यों की जरूरत कम हो जाएगी तथा विमान का इस्तेमाल भी ज्यादा बेहतर हो सकेगा। इस सबसे अमेरिका जाने वाली उड़ानों पर एक तरफ की यात्रा में करीब 20 लाख रुपए और यूरोप जाने वाली उड़ानों में करीब पांच लाख रुपए की बचत का अनुमान है।
 PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News