India-Pakistan: पाकिस्तान की 19 साल की लड़की में हुआ एक भारतीय का हार्ट ट्रांसप्लांट, मिली नई जिंदगी

punjabkesari.in Thursday, Apr 25, 2024 - 03:15 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  एक भारतीय का दिल अब पाकिस्तानी किशोरी आयशा रशन के लिए धड़क रहा है, जिसकी चेन्नई के एमजीएम हेल्थकेयर में सफल heart transplant सर्जरी हुई है। 19 साल की आयशा को भारतीय डोनर और चेन्नई के एमजीएम हेल्थकेयर में सर्जनों द्वारा किए गए सफल ऑपरेशन के कारण नई जिंदगी मिली। एक रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे भी बड़ी बात यह है कि यह प्रक्रिया शहर स्थित एश्वर्यन ट्रस्ट के सौजन्य से नि:शुल्क की गई थी।

कराची की रहने वाली आयशा फैशन डिजाइनिंग करना चाहती हैं। अगर ट्रस्ट और चेन्नई के डॉक्टर उनकी मदद के लिए नहीं आए होते तो आयशा का परिवार सर्जरी का खर्च नहीं उठा पाता। आयशा ने कहा कि उसे "ट्रांसप्लांट के बाद अच्छा महसूस हो रहा है।" उसकी हालत स्थिर है और वह पाकिस्तान वापस जा सकती है। उसकी मां ने डॉक्टरों, अस्पताल और मेडिकल ट्रस्ट की प्रशंसा की और हर चीज के लिए उन सभी को धन्यवाद दिया।

PunjabKesari

19 वर्षीय आयशा रशन पिछले एक दशक से हृदय रोग से पीड़ित थीं। 2014 में, उन्होंने भारत का दौरा किया जहां उनके असफल हृदय को सहारा देने के लिए एक हृदय पंप प्रत्यारोपित किया गया। दुर्भाग्य से, उपकरण अप्रभावी साबित हुआ और डॉक्टरों ने उसकी जान बचाने के लिए हृदय प्रत्यारोपण की सिफारिश की।

डॉक्टरों ने कहा कि आयशा को गंभीर हृदय रोग के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हार्ट फेल होने के बाद डॉक्टरों को उन्हें ECMO पर रखना पड़ा। ईसीएमओ उन लोगों के लिए एक प्रकार का जीवन समर्थन है जो जीवन-घातक बीमारी या हृदय या फेफड़ों के कार्य को प्रभावित करने वाली चोट से पीड़ित हैं। रिपोर्ट में बताया गया कि इसके बाद, उसके हृदय पंप के वाल्व में रिसाव हो गया, जिसके लिए पूर्ण हृदय प्रत्यारोपण की आवश्यकता थी।

PunjabKesari

दिल्ली से आया डोनर हार्ट
ऐसे हार्ट ट्रांसप्लांट में 35 लाख रुपये से अधिक का खर्च आता है। आयशा के ऑपरेशन में यह लागत डॉक्टरों और ट्रस्ट द्वारा वहन की गई थी। डॉ. केआर बालाकृष्णन ने कहा, दानकर्ता हार्ट दिल्ली से आया था, युवा लड़की भाग्यशाली थी।  उनके हवाले से कहा कि आयशा की धड़कन तेज हो गई क्योंकि कोई प्रतिस्पर्धी दावा नहीं था क्योंकि अन्यथा किसी विदेशी को भारत में अंग नहीं मिल सकता। डॉक्टरों ने कहा, "वह हमारी बेटी की तरह है... हर जिंदगी मायने रखती है।"
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News