See More

भारत में TikTok बैन, सोशल मीडिया पर लोगों ने ऐसे दी अंतिम विदाई...खूब लिए मजे

2020-06-30T11:23:51.34

नेशनल डेस्क: भारत ने सोमवार को चीन से संबंध रखने वाले 59 मोबाइल एप पर प्रतिबंध लगा दिया, जिसमें लोकप्रिय टिकटॉक और यूसी ब्राउजर जैसे एप भी शामिल हैं। सरकार ने कहा कि ये एप देश की संप्रभुता, अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए हानिकारक हैं। टिकटॉक बैन को लेकर सोशल मीडिया पर ट्वीट्स की बौछार लग गई है। ट्विटर पर #RIPTikTok ट्रेंड कर रहा है। वहीं लोग फनी मीम्स शेयर कर टिकटॉक को भारत से आखिरी विदाई दे रहे हैं।

PunjabKesari

किसी ने लिखा कि चाइना अब तुम बचकर रहना। वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा कि मुझे गर्व है कि मैं टिकटॉक यूजर नहीं हूं। किसी ने मीम शेयर करते हुए लिखा- अब तुम्हारा क्या होगा टिकटॉक वालों। ऐसे ही फनी कमेंट और मीम्स शेयर कर लोग टिकटॉक भारत से अलविदा कह रहे हैं।

PunjabKesari

बता दें कि लद्दाख में चीन के साथ पिछले एक महीने से चल रहे विवाद के बीच चीनी ऐप बैन करने का फैसला लिया गया है। बैन सूची में वीचैट , बीगो लाइव ,हैलो, लाइकी, कैम स्कैनर, वीगो वीडियो, एमआई वीडियो कॉल - शाओमी, एमआई कम्युनिटी, क्लैश ऑफ किंग्स के साथ ही ई-कॉमर्स प्लेटफार्म क्लब फैक्टरी और शीइन शामिल हैं।

PunjabKesari

ऐसे में इस फैसले ने चीनी प्रौद्योगिकी कंपनियों की बड़ी सफाई कर दी है। भारत में टिकटॉक के 20 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं, जबकि शाओमी सबसे बड़ा मोबाइल ब्रांड है।

PunjabKesari

अलीबाबा का यूसी ब्राउजर एक मोबाइल इंटरनेट ब्राउजर है, जो 2009 से भारत में उपलब्ध है। इसका दावा है कि सितंबर 2019 में दुनिया भर (चीन को छोड़कर) में उसके 1.1 अरब उपयोगकर्ता थे, जिसमें आधे भारत से थे।

PunjabKesari

आईटी मंत्रालय ने सोमवार को जारी एक आधिकारिक बयान में कहा कि उसे कई शिकायतें मिली हैं, जिनमें एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कुछ मोबाइल ऐप के दुरुपयोग के बारे में कई रिपोर्ट शामिल हैं। इन रिपोर्ट में कहा गया है कि ये एप ‘‘उपयोगकर्ताओं के डेटा को चुराकर, उन्हें गुपचुक तरीके से भारत के बाहर स्थित सर्वर को भेजते हैं।’’

PunjabKesari

PunjabKesari


Seema Sharma

Related News