प्रदेश में भंडार के लिए किए पुख्ता इंतजाम

punjabkesari.in Monday, Oct 17, 2022 - 08:12 PM (IST)

  

चंडीगढ़, 17 अक्तूबर-(अर्चना सेठी) हरियाणा के कृषि एवं पशुपालन मंत्री जेपी दलाल ने कहा है कि प्रदेश में डीएपी की कोई कमी नहीं।रबी सीजन के लिए 2.70 लाख मीट्रिक टन यानि 54 लाख बैग डीएपी एलोकेट हो चुकी है। विभाग ने कृषि उर्वरकों के भंडार के लिए पुख्ता इंतजाम किए हैं। कृषि मन्त्री ने बताया कि किसान बिजाई के समय जरूरत के अनुसार ही कृषि उर्वरक खरीदें ताकि दूसरे किसानों को भी खाद मिल सके। किसानों को पर्याप्त मात्रा में उर्वरक खाद उपलब्ध करवाई जा रही है। 15 अक्टूबर तक एक लाख 5 हजार 495  मिट्रिक टन डीएपी प्रदेश को प्राप्त हो चुकी है। इसी अवधी में 55 हजार 736 मिट्रिक टन डीएपी बिक्री की गई है और अब 49769 मिट्रिक टन स्टाक में उपलब्ध है। 

 

कृषि मन्त्री ने बताया की आगामी तीन चार दिनों में चार रेलवे रैक के माध्यम से 10400 मिट्रिक टन डीएपी और उपलब्ध हो जायेगी। इसके अलावा प्रदेश के किसानो को रबी फसल के लिए 11.5 लाख मिट्रिक टन यूरिया एलोकेट की गई है। इस प्रकार अब तक 311514 लाख मिट्रिक टन यूरिया उपलब्ध हो चुकी है जिसमें से वर्तमान में 254395 लाख मिट्रिक टन यूरिया उपलब्ध है। जिला भिवानी के किसानो के लिए भी 5679 मिट्रिक टन डीएपी उपलब्ध हो चूकी है जिसमें से 3881 मिट्रिक टन डीएपी जिले के किसानों को वितरीत कर दी गई है। वर्तमान में करीब 1800 मिट्रिक टन डीएपी का स्टाक उपलब्ध है। उन्होने बताया कि  वर्तमान में भी भिवानी में डीएपी का रेलेवे रैक आया है और आगामी 3 दिन में एक और रैक आ जायेगा जिससे डीएपी की कोई कमी नही रहेगी। 

 

कृषि मंत्री ने किसानों से अपील की है कि वे जरूरत के अनुसार ही डीएपी व अन्य रासायनिक खाद खरीदें। किसान आगामी फसलों के लिए अभी से खाद का स्टॉक न करें। नवंबर और दिसंबर माह के दौरान में फसल बिजाई में किसानों के समक्ष डीएपी व यूरिया की कमी नहीं रहेगी। किसानों को रबी फसल की बिजाई के लिए बीज की भी कोई कमी नहीं रहने दी जाएगी। डीएपी, यूरिया, एनपीके तथा एसएसपी आदि खादों का रबी की बिजाई के लिए पर्याप्त स्टॉक उपलब्ध करवा दिया जाएगा।  

 

कृषि मंत्री ने उर्वरक कंपनियो के अधिकारियों को भी निर्देश दिए हैं कि किसानों को समय पर खाद उपलब्ध करवाएं ताकि उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। उन्होंने सभी किसानों से अपील की है कि सरसों की बिजाई के लिए एसएसपी खाद का प्रयोग करें, क्योंकि एसएसपी में फास्फोरस के अलावा सल्फर तत्व भी पाया जाता है जोकि सरसों की फसल में तेल की मात्रा को बढ़ाता है। गेहूं की फसलों की बिजाई में एनपीके  खाद का प्रयोग करें, जिसके तीन मुख्य तत्व नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटाश मौजूद होते हैं। इससे भूमि की उर्वरा शक्ति बढ़ती है तथा पैदावार भी अधिक होती है।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News