अफगानिस्तान से पवित्र गुरुग्रंथ साहिब की तीन प्रतियां पहुंची भारत, हरदीप पूरी ने खुद किया रिसीव(Vide

punjabkesari.in Tuesday, Aug 24, 2021 - 11:55 AM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने काबुल से लाए गए श्री गुरु ग्रंथ साहिब के तीन पवित्र स्वरूपों को प्राप्त किया है। पुरी मंगलवार को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से श्री गुरु ग्रंथ साहिब के स्वरूपों को माथे पर रखकर ले गए।इस मौके पर भारतीय जनता पार्टी ( भाजपा ) के प्रवक्ता सरदार आर पी सिंह भी मौजूद रहे।

 

हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर लिखा कि आज काबुल से दिल्ली आए श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के तीन पवित्र स्वरूप के भारत आगमन पर उपस्थित होने और उनकी सेवा करने का अखंड सौभाग्य प्राप्त हुआ है। उल्लेखनीय है है कि तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद से ही भारत सरकार वहां फंसे भारतीयों को बाहर निकाल रही है। इस दौरान सैकड़ों की संख्या में अफगान हिंदुओं और सिखों को भी बाहर निकाला गया है। सोमवार को श्री गुरु ग्रंथ साहिब के तीन स्वरूपों के साथ 46 अफगान हिंदू और सिखों ने भारत के लिए काबुल से उड़ान भरी थी।

PunjabKesari

।  लोगों को बाहर निकालने के प्रयासों में विदेश मंत्रालय और भारतीय वायुसेना के साथ सहयोग कर रहे संगठन इंडियन वर्ल्ड फोरम के अध्यक्ष पुनीत सिंह चंडोक ने बताया कि अब भी अफगानिस्तान में करीब 200 अफगान सिख और हिन्दू फंसे हुए हैं। इन लोगों ने काबुल के करते पारवान गुरुद्वारे में शरण ली है। लोगों को वापस लाने वाली उड़ान की घोषणा करते हुए केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट किया कि‘भारतीय वायुसेना के विमान से काबुल हवाई अड्डे से पवित्र गुरुग्रंथ साहिब की तीन प्रतियों को वापस लाया जा रहा है। उसी विमान से 46 अफगान हिन्दू और सिख भी वहां फंसे भारतीय नागरिकों के साथ लौट रहे हैं।

PunjabKesari

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के अध्यक्ष मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि ऐसे समय में 46 अफगान सिख और हिन्दुओं को सुरक्षित बाहर निकाला जाना हमारे लिए बड़ी राहत की बात है। समिति भी भारत सरकार के साथ अफगानिस्तान से लोगों को बाहर निकालने में मदद कर रही है। उन्होंने कहा कि इन लोगों को अमेरिकी सुरक्षा बलों ने काबुल हवाईअड्डे तक पहुंचाया।'' कतर की राजधानी दोहा से चार उड़ानों से सोमवार को 146 लोगों को वापस लाया गया है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News